विधान परिषद उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, NDA में अबतक तस्वीर साफ नहीं

विधान परिषद उपचुनाव के लिए नामांकन आज से, NDA में अबतक तस्वीर साफ नहीं

PATNA : बिहार विधान परिषद की 2 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 11 से 18 जनवरी तक प्रमंडलीय आयुक्त के कार्यालय में उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे। 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 


अगर चुनाव की स्थिति बनी और उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ तो 28 जनवरी की सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। 28 जनवरी को ही शाम मतगणना भी होगी। बिहार में विधान परिषद की दो सीट खाली होने के कारण उपचुनाव कराया जा रहा है। सुशील कुमार मोदी और विनोद नारायण झा परिषद के सदस्य थे लेकिन सुशील कुमार मोदी राज्यसभा चले गए और विनोद नारायण झा विधानसभा चुनाव जीतकर आए जिसकी वजह से इनकी सीटें खाली हुई है। 


इन दोनों सीटों पर एनडीए के उम्मीदवार चुने जाने हैं लेकिन अब तक बीजेपी और जेडीयू यह तय नहीं कर पाए हैं इन सीटों पर किस पार्टी के उम्मीदवार विधान परिषद जाएंगे। चर्चा है कि बीजेपी इन दोनों सीटों को सहयोगी दलों के लिए छोड़ सकती है। अगर ऐसा हुआ तो नीतीश कैबिनेट में शामिल दो मंत्रियों को प्राथमिकता के आधार पर विधान परिषद भेजा जा सकता है। जेडीयू के अशोक चौधरी और वीआईपी अध्यक्ष एवं मुकेश सहनी को परिषद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि मकर संक्रांति के बाद ही उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे क्योंकि खरवास को शुभ नहीं माना जाता।