पुलिस का डर खत्म! कल सहरसा और आज वैशाली में पुलिस टीम पर हमला, अतिक्रमण हटाने गये कई पुलिस कर्मी घायल

पुलिस का डर खत्म! कल सहरसा और आज वैशाली में पुलिस टीम पर हमला, अतिक्रमण हटाने गये कई पुलिस कर्मी घायल

VAISHALI: बिहार में इन दिनों पुलिस पर लगातार हमला हो रहा है। शनिवार को सहरसा में पुलिस की टीम पर हमला किया गया था जिसमें कई पुलिस कर्मी घायल हो गये थे और आज रविवार को वैशाली में भी पुलिस की जमकर पिटाई कर दी गयी। जो घटनाएं सामने आ रही है इसे देखकर यही लगता है कि पुलिस के प्रति लोगों का खौफ कम होता जा रहा है। इस तरह की घटनाएं आएं दिन सामने आ रही है। 


ताजा मामला वैशाली के महुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत महुआ मुकुंदपुर मंगरू चौक का है जहां वैशाली पुलिस को लोगों ने पीट डाला। महिलाएं और पुरुषों ने लाठी-डंडे और ईट-पत्थरों से पुलिस टीम पर हमला कर दिया जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं। महुआ थाने की पुलिस कोर्ट के आदेश पर मुकुंदपुर मंगरू चौक के पास के जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने बुलडोजर लेकर पहुंची थी। 


तभी महिला-पुरुष आक्रोशित हो गए और पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इधर हमला होता देख पुलिस पदाधिकारियों ने दौड़कर अपनी जान बचायी। सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस की टीम मौके पर पहुंची लेकिन लोगों की भीड़ के सामने वो जमीन को अतिक्रमण मुक्त नहीं करवा सकी। कुछ लोग उक्त ज़मीन पर अभी भी अतिक्रमण कर रखे हैं।


बताया जाता है कि मुकुंदपुर मंगरू चौक के पास रमेश उपध्याय और रामा पासवान के बीच पिछले 30 साल से भूमि विवाद का मामला उच्च न्यायालय में चल रहा था। लेकिन उच्च न्यायालय के आदेश पर दखलदहानी की कार्रवाई की जा रही थी। उच्च न्यायालय द्वारा रमेश उपध्याय के पक्ष में आदेश आया था। 


इसी बीच प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस की टीम जेसीबी लेकर जमीन पर से अतिक्रमण मुक्त कराने पहुंची थी तभी गुस्साएं दूसरे पक्ष राम राय और उनके समर्थकों ने पुलिस टीम पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इस हमले के बाद जमीन से अतिक्रमण हटाये बिना ही पुलिस को वहां से लौटना पड़ गया। फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है। 


बता दें कि बीते शनिवार 9 दिसंबर की देर शाम सहरसा में पुलिस की टीम पर हमला किया गया था। इस मामले में पुलिस ने अबतक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। बैजनाथपुर पुलिस शिविर क्षेत्र के खजूरी गांव में अपराधियों को पकड़ने गई पुलिस की टीम पर ग्रामीणों ने ईंट पत्थर और लाठी डंडों से हमला किया था। 


हमले में बैजनाथपुर पुलिस शिविर प्रभारी अरमोद कुमार और एक JSI अरुण कुमार गम्भीर रूप से घायल हो गए थे। पु०अ०नि० अरूण कुमार के बयान के आधार पर थाने में केस दर्ज किया गया। 22 नामजद और 40 अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी। जिसके बाद सहरसा एसपी के निर्देश पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में एक जांच टीम का गठन किया गया। जांच टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कांड में नामजद 06 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया।