वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवॉर्ड, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान

वहीदा रहमान को मिलेगा दादा साहब फाल्के अवॉर्ड, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान

DESK: दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से एक्ट्रेस वहीदा रहमान को सम्मानित किया जाएगा। बॉलीवुड की इस अभिनेत्री के नाम पर मुहर लगाई गयी है। हिंदी सिनेमा में योगदान के लिए वहीदा रहमान के नाम का ऐलान सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने की है। बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी है।


बता दें कि 1962 में बनी हिन्दी फिल्म साहिब बीवी और गुलाम से वहीदा रहमान ने अपने करियर की शुरुआत की थी। दिवंगत देव आनंद की सुपरहिट फिल्म गाइड में वहीदा रहमान दिखी थीं जिसके बाद वो रातों-रात स्टार बन गई। देव आनंद की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर आज वहीदा रहमान के नाम का एलान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए किया गया।


फिल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान ने तेलुगु, तमिल, बंगाली फिल्मों में भी काम किया है। वहीदा रहमान हिंदी सिनेमा में पचास, साठ, और सत्तर के दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक है। भारतीय फिल्म व्यक्तित्व के लिए शताब्दी पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। अपने फिल्मी करियर में फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवार्ड और बतौर सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस दो फिल्मफेयर अवार्ड्स भी मिल चुका है। 


वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को परंपरागत मुस्लिम परिवार में हुआ था। वहीदा रहमान बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना संजो रखा था लेकिन  किस्मत को यह मंजूर नहीं था, फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से वह मेडिकल नहीं कर सकी। जिसके बाद उन्होंने तेलुगू फिल्म की ओर रुख किया। 1955 में उन्हें एक के बाद एक करके दो तेलुगू फ़िल्मों में काम करने अवसर मिल गया।


उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु सिनेमा से की थी लेकिन उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेक सीआईडी फिल्म से मिला। इस फिल्म में उन्होंने नेगेटिव भूमिका अदा की जिसमें वहीदा रहमान के साथ गुरु दत्त नजर आये थे। गुरु दत्त और वहीदा ने मिलकर कई फिल्मों में काम किया। कागज के फूल,  प्यासा, चौदहवीं का चांद, साहिब-बीवी और गुलाम जैसी फिल्म शामिल है। 1965 में बनी फिल्म 'गाइड' को फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। 


वर्ष 2000 में पति शशि रेखी की मौत ने उन्हें अकेला कर दिया। पति की मृत्यु के बाद वहीदा रहमान फिल्मों में काम करती रही। वाटर, रंग दे बसंती, दिल्ली 6 जैसी फिल्मों में वो नजर आयीं। अब वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ने इसी घोषणा की है। बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी है। अपने शानदार अभिनय से लाखों दिलों पर राज करने वाली भारतीय सिनेमा की मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान जी को सिनेमा जगत में  उत्कृष्ट योगदान के लिए 'दादा साहेब फाल्के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड' के लिए चयनित होने पर बहुत-बहुत बधाई एवं अशेष शुभकामनाएँ।