वैक्सीनेशन पर क्रेडिट लेने की मची होड़, सर्टिफिकेट पर PM की जगह CM की फोटो पर राजनीति हुई तेज

वैक्सीनेशन पर क्रेडिट लेने की मची होड़, सर्टिफिकेट पर PM की जगह CM की फोटो पर राजनीति हुई तेज

DESK: 18+ के लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के बाद मिलने वाली सर्टिफिकेट पर PM मोदी की जगह CM की फोटो को लेकर राजनीति तेज हो गयी है। वैक्सीन सर्टिफिकेट पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की फोटो सामने आने के बाद अब झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की फोटो भी वैक्सीन सर्टिफिकेट पर नजर आ रही है। इसे लेकर राजनीति तेज हो गयी है। 

   

कोरोना की दूसरी लहर के बीच अब तीसरी लहर की चर्चा शुरू हो गई है। तीसरी लहर को लेकर केंद्र व राज्य सरकारें पहले से ही सजग हो गई हैं। कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव कम से कम पड़े इसके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। कोवैक्सिन और कोविशील्ड अभी यही दो वैक्सीन है जो लोगों को लगाई जा रही है। वैक्सीन लगाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोटो लगा एक सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है। लेकिन छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी की फोटो हटाकर सीएम भूपेश बघेल की फोटो लगा दी है। वही18 प्लस के लोगों को मिलने वाली वैक्सीन सर्टिफिकेट पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की फोटो भी नजर आ रही है। 


वैक्सीनेशन के बाद सर्टिफिकेट पर पीएम की जगह सीएम की फोटो लगाए जाने को लेकर राजनीति भी शुरू हो गयी है। झारखंड में 18 प्लस के लोगों को वैक्सीनेशन के बाद क्रेडिट लेने की होड़ मची हुई है। झारखंड में वैक्सीनेशन के बाद जो सर्टिफिकेट दिया जा रहा है उस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का फोटो लगा हुआ है। 


वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर झारखंड में राजनीति शुरू हो गयी है। प्रमुख विपक्षी पार्टी बीजेपी ने इसे लेकर राज्य सरकार को घेरा है। बीजेपी प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा ने कहा कि "इससे राज्य सरकार का एजेंडा लोगों के सामने उजागर हो रहा है। राज्य सरकार केंद्र को सहयोग करना नहीं चाहती सिर्फ क्रेडिट लेना चाहती है" उन्होंने कहा कि "केंद्र सरकार द्वारा पूरी वैक्सीनेशन प्रक्रिया को संचालित किया जा रहा है जबकि राज्य सरकार की तरफ से सिर्फ वैक्सीन सेंटर की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है" राज्य सरकार ऐसा करके सिर्फ क्रेडिट लेना चाहती है। 


वही कांग्रेस के प्रवक्ता लाल किशोर नाथ ने कहा कि सवाल क्रेडिट लेने का नहीं है। राज्य सरकार जब 18 प्लस के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का खर्च वहन कर रही है तो सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी का चेहरा क्यों हो। सीएम का फोटो यदि सर्टिफिकेट में लगा है तो इसमें हर्ज क्या है। 


वही छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मामले पर कहा कि इसमें गलत क्या है? केंद्र सरकार की ओर से जो वैक्सीन मिले हैं और जिन्हें यह वैक्सीन लगाई जा रही है उनके सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी का ही फोटो है। लेकिन 18 से 44 साल की जनता के लिए जो वैक्सीन छत्तीसगढ़ सरकार ने खरीदे हैं उसमें यदि सीएम भूपेश बघेल की फोटो है तो आपत्ति क्यों?