उपेंद्र कुशवाहा ने भी माना.. बिहार में हावी है अफसरशाही, बोले.. JDU के संगठन में छायी है सुस्ती, सबको केवल नीतीश पर है भरोसा

उपेंद्र कुशवाहा ने भी माना.. बिहार में हावी है अफसरशाही, बोले.. JDU के संगठन में छायी है सुस्ती, सबको केवल नीतीश पर है भरोसा

PATNA : जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने पहली बार कबूल किया है कि बिहार में अफसरशाही हावी है. जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा इन दिनों बिहार के दौरे पर हैं. कुशवाहा पहले चरण की यात्रा खत्म करने के बाद पटना पहुंचे हैं और उनकी यात्रा का अगला चरण भी जल्द शुरू होने वाला है. लेकिन इस बीच कुशवाहा ने इस बात को कबूल किया है कि बिहार में बड़ी हुई अफसरशाही को लेकर लोगों के बीच नाराजगी है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि लोगों को नीतीश कुमार के ऊपर पूरा भरोसा है. पार्टी से लेकर आम जनता के बीच नीतीश कुमार को लेकर कोई नाराजगी नहीं है. लेकिन बिहार में अधिकारियों का जो रवैया है, उसको लेकर नाराजगी सामने आई है.


उपेंद्र कुशवाहा ने जनता दल यूनाइटेड के संगठन को लेकर भी बड़ी बात कह डाली है. कुशवाहा ने कहा है कि जेडीयू का संगठन हर स्तर पर है. पंचायत से लेकर प्रखंड जिला से लेकर राज्य स्तर तक संगठन खड़ा है. लेकिन उन्हें यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि संगठन में सुस्ती छाई हुई है. कुशवाहा ने कहा कि कोरोना काल के कारण सुस्ती है और कुछ अन्य कारणों से अलग.


कुशवाहा ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि जेडीयू के संगठन में सुस्ती क्यों छाई हुई है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर जो लोग संगठन के लिए बेहतर काम कर रहे हैं, उनको कहीं ना कहीं सम्मानित किया जाना चाहिए. अपनी यात्रा के दौरान जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह का पोस्टर नहीं लगाए जाने की बाबत पूछे जाने पर कुशवाहा ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है. उनकी यात्रा में पोस्टर बैनर के लिए कोई जगह नहीं थी. जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और मेरी तस्वीर वाले पोस्टर नहीं लगे तो किसी और के पोस्टर लगने का सवाल कहां पैदा होता है.


कुशवाहा अब तक 4 जिलों की यात्रा कर चुके हैं. जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी के तमाम नेताओं का उन्हें भरपूर सहयोग मिला है. लोगों के मन में नीतीश कुमार के प्रति जो भरोसा है, वह पार्टी को मजबूत बनाएगा. लेकिन कई जगहों पर लोगों ने स्थानीय अधिकारियों को लेकर शिकायत भी की है. लोगों की शिकायत को दूर करने का प्रयास किया जाएगा. कुशवाहा ने कहा कि कोई ऐसा मैकेनिक में बनाया जाएगा, जिससे ग्रामीण इलाके में भी पार्टी के नेताओं की भूमिका सुनिश्चित हो.


यह पूछे जाने पर कि क्या कुशवाहा 18 जुलाई को होने वाली जेडीयू पदाधिकारियों की बैठक में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि पहले से मेरी यात्रा का कार्यक्रम तय है. 18 जुलाई को मुझे औरंगाबाद जिले में रहना है. पार्टी की बैठक या फिर यात्रा दोनों में से किसी एक जगह पर ही मैं उपस्थित रह सकता हूं. कुशवाहा ने कहा कि यात्रा का कार्यक्रम चुकी पहले से तय है. लिहाजा वह बैठक में नहीं शामिल होंगे.