उपेंद्र कुशवाहा और मनन मिश्रा आज करेंगे नामांकन, राज्यसभा में NDA फिर दिखाएगा अपनी ताकत

उपेंद्र कुशवाहा और मनन मिश्रा आज करेंगे नामांकन, राज्यसभा में NDA फिर दिखाएगा अपनी ताकत

PATNA : बिहार से राज्यसभा के उपचुनाव के लिए मनन कुमार मिश्रा और उपेंद्र कुशवाहा 21अगस्त, 2024 दिन बुधवार को नामांकन करेंगे। आज सुबह 11 बजे दोनों उम्मीदवार नामांकन करेंगे। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के अलावा एनडीए के सभी घटक दल के बड़े नेता नामांकन के समय उपस्थित रहेंगे। माना जा रहा है कि इन दोनों के जरिए एनडीए एक बार फिर अपनी सियासी ताकत दिखाएगा। 


दरअसल, बिहार की दो सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है। जिसमें बीजेपी ने अपने कोटे से वरिष्ठ वकील मनन मिश्रा को मैदान में उतारा है। जबकि एनडीए के दूसरे उम्मीदवार के तौर पर सत्ता के गलियारे में उपेन्द्र कुशवाहा का नाम चर्चा में था और अब यह नाम तय कर लिया गया है। इसके बाद दोनों नेता अपना नामांकन आज दाखिल करेंगे। 


जानकारी हो कि, बीजेपी के पूर्व राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर और राजद की पूर्व राज्यसभा सांसद मीसा भारती के इस्तीफे के बाद इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। ठाकुर और भारती दोनों हाल ही में संपन्न संसदीय चुनावों में लोकसभा के लिए चुने गए। विवेक ठाकुर का कार्यकाल 9 अप्रैल, 2026 को और मीसा भारती का 7 जुलाई, 2028 को समाप्त होने वाला था। 


मालूम हो कि, उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 21 अगस्त है और अगले दिन स्क्रूटनी की जाएगी। नामांकन 27 अगस्त तक वापस लिया जा सकता है और अगर आवश्यक हुआ तो मतदान 3 सितंबर को होगा और वोटों की गिनती उसी शाम को की जाएगी। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से ये दोनों सीटें राजग के पक्ष में जा रही हैं। प्रत्याशियों के चयन में राजग ने अगड़ा और पिछड़ा की उस केमेस्ट्री का ध्यान रखा है, जिसके आधार पर वह विधानसभा के चुनाव में दांव आजमाना चाहती है। कुशवाहा पिछड़ा वर्ग से हैं और बार कांउसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन सवर्ण।