यूपी में बैन होगा PFI, DGP ने गृह विभाग से की सिफारिश

यूपी में बैन होगा PFI, DGP ने गृह विभाग से की सिफारिश

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुई हिंसा के बाद यूपी पुलिस एक्शन में है. हिंसा के बाद यूपी पुलिस राज्य में PFI को बैन करने की दिशा में कदम उठा रही है. प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के बाद अब पुलिस पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है.


PFI पर प्रतिबंध लगाने के लिए डीजीपी ओपी सिंह ने राज्य गृह विभाग को इस संबंध में लेटर लिखा है. CAA के विरोध में उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा मामले में इस संगठन के 22 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. गृह विभाग की ओर से PFI को बैन करने के प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. पीएफआई एक राष्ट्रव्यापी संगठन है इसलिए इसे बैन करने का फैसला केंद्र सरकार लेगा.  


आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में यूपी में बड़े पैमाने पर हिंसक विरोध-प्रदर्शन हुए थे. इस हिंसक प्रदर्शनों में खुफिया विभाग की रिपोर्ट आई है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि राज्य के सांप्रदायिक रूप से संवदेनशील इलाकों में भीड़ भड़काने, आगजनी, गोलीबारी और बमबारी करने में सिमी के कथित नए रूप पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की भूमिका है. जिसके बाद इसे बैन करने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है.