उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, फ्री में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, फ्री में  मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Desk :  कोरोना संकट में गरीबों को राहत देने के लिए मोदी सरकार ने कई योजनाओं की अवधि को बढ़ाकर नवम्बर तक कर दिया है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में मिलने वाली रसोई गैस सिलेंडर की योजना को तीन महीने केलिए और बढ़ा दिया है. इस योजना के तहत जिन्होंने तीसरा सिलेंडर अब तक नहीं लिया है, वह सितंबर तक इसे मुफ्त में ले सकते हैं. BPL परिवार को इस योजना से बहुत लाभ मिला है.    

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत BPL परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है. उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है. इस योजना से जुडी विस्तृत जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर मिल जाएगी. इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था.     

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक आवेदन पत्र भरकर नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा. आवेदन परिवार की महिला के नाम होना जरुरी है. आवेदन पत्र के साथ अपना पूरा पता, जनधन बैंक खाता और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा. इस आवेदन की स्वीकृति के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन जारी कर देगी. अगर कोई उपभोक्ता ईएमआई पर gas सिलेंडर लेना चाहता है तो ये सुविधा भी मौजूद है.    

दरअसल, जब आप उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन लेते हैं तो इस का खर्च 3,200 रुपए लगता है. इसमें से1,600 रुपए की सब्सिडी सीधे तौर पर सरकार की ओर से दी जाती है और बाकी 1,600 रुपए की रकम तेल कंपनियां देती हैं, लेकिन ग्राहकों को EMI के रूप में ये 1,600 रुपए की राशि तेल कंपनियों को वापस चुकानी होती है.