ट्विटर ने ब्लॉक किया रविशंकर प्रसाद का अकाउंट, अमेरिकी कानून का दिया हवाला

ट्विटर ने ब्लॉक किया रविशंकर प्रसाद का अकाउंट, अमेरिकी कानून का दिया हवाला

PATNA : इस वक़्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने केंद्रीय आईटी मंत्री और पाटलिपुत्र सीट से बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया. ट्विटर की ओर से अमेरिकी कानून का हवाला देकर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट ब्लॉक किया गया. 


केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि आज कुछ बहुत ही अनोखा हुआ. ट्विटर ने लगभग एक घंटे तक मेरे अकाउंट को ब्लॉक कर दिया. हालांकि लगभग एक घंटे के बाद वापस से उनके अकाउंट को एक्टिवट कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन का आरोप लगाकर उनके अकाउंट को ब्लॉक किया गया था. 


रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह स्पष्ट है कि ट्विटर की इस कार्रवाई से यह संकेत मिलता है कि वे फ्री स्पीच के अग्रदूत नहीं हैं. जिसका वे दावा करते हैं. ट्विटर केवल अपना एजेंडा चलाने में रुचि रखता है. यदि आप उनके द्वारा खींची गई रेखा, उनके नियम कानून से नहीं चलते तो वे आपको अपने प्लेटफार्म से मनमाने ढंग से हटा देंगे. 


रविशंकर ने कहा कि चाहे कोई भी प्लेटफॉर्म हो, उन्हें नए आईटी नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा और उस पर कोई समझौता नहीं होगा. मेरे बयानों ने ट्विटर की मनमानी और मनमानी कार्रवाइयों का विरोध किया. विशेष रूप से टीवी चैनलों पर मेरे साक्षात्कारों की क्लिप साझा करने और इसके शक्तिशाली प्रभाव ने स्पष्ट रूप से ट्विटर के पंख झकझोर दिया.