टॉपर्स घोटाला : किंगपिन बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी

टॉपर्स घोटाला : किंगपिन बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी

PATNA : बिहार में हुए टॉपर घोटाले के मास्टरमाइंड बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी। टॉपर घोटाले के किंगपिन माने जाने वाले बच्चा राय कि ट्रस्ट से जुड़ी अवैध संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की जा रही है। इस ट्रस्ट में बच्चा राय और उसके परिवार के सदस्यों के ही नाम है और इसी के जरिए वैशाली में कॉलेज का संचालन बच्चा राय करता था। जांच एजेंसियों ने जो जानकारी इकट्ठा की है उसके मुताबिक ट्रस्ट में अपने परिवार के लोगों को रखकर उसने आयकर और अन्य एजेंसियों को चकमा दिया। घर के सदस्यों और ट्रस्ट के नाम पर करोड़ों की चल अचल संपत्ति अर्जित की गई है।


बच्चा राय के ट्रस्ट से जुड़ी जानकारी ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय जुटा रही थी। मैट्रिक और इंटर में टॉपर बनाने का खेल खेलने वाले बच्चा राय के खिलाफ पटना पुलिस की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर ही ईडी ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था और अब इसकी अवैध संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई होगी। बच्चा राय ने केवल बिहार ही नहीं बिहार के बाहर भी बड़ी संपत्ति बनाई है। ईडी ने धीरे-धीरे बच्चा राय के पूरे साम्राज्य का नेटवर्क पकड़ लिया है। इसके पहले बच्चा राय और उनके परिवार के नाम वाली 10 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त भी कर चुकी है।


अक्टूबर 2018 में ईडी ने बच्चा राय के खिलाफ जो कार्रवाई की थी उसमें वैशाली जिले में दो मंजिला मकान, चेहरकला में निर्माणाधीन कॉलेज, 26 जमीन के प्लॉट को जब्त किया गया था। तब बच्चा राय के बैंक के अकाउंट में 72 लाख से ज्यादा की जमा राशि के बारे में जानकारी मिली थी और उसके घर पर छापेमारी के दौरान एक करोड़ 85 लाख रुपए की कीमत की जमीन के कागजात मिले थे।