TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने BJP MP को तीन बार कहा 'बिहारी गुंडा', बिहार की सियासत गरमाई

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने BJP MP को तीन बार कहा 'बिहारी गुंडा', बिहार की सियासत गरमाई

PATNA : बिहार के सियासी गलियारे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सांसद महुआ मोइत्रा के एक विवादित बयान को लेकर माहौल गर्म हो गया है. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा पर एक बार नहीं, दो बार नहीं बल्कि तीन-तीन बार 'बिहारी गुंडा' कहने का आरोप लगाया है. इस सनसनीखेज आरोप को लेकर बिहार की सियासत गरमा गई है.


दरअसल ये वाकया आईटी कमेटी की मीटिंग में हुआ. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने बुधवार को ट्वीट कर आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने उन्हें तीन बार 'बिहारी गुंडा' कहा. उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से भी इसकी शिकायत की. बुधवार को निशिकांत ने ट्वीट कर लिखा कि " लोकसभा स्पीकर जी अपने 13 साल के संसदीय जीवन में पहली बार गाली सुना,तृणमूल कॉंग्रेस की सदस्य महुआ मोइत्रा द्वारा बिहारी गुंडा आईटी कमिटि के मीटिंग में तीन बार बोला गया. ओम बिड़ला जी, शशि थरूर जी ने इस संसदीय परम्परा को ख़त्म करने की सुपारी ले रखी है."


एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि "तृणमूल ने बिहारी गुंडा शब्द का प्रयोग कर बिहार के साथ साथ पूरे हिन्दी भाषी लोगों को गाली दी है, ममता बनर्जी जी आप के सांसद महुआ मोइत्रा की इस गाली ने उत्तर भारतीय व ख़ासकर हिंदी भाषी लोगों के प्रति आपके पार्टी के नफ़रत को देश के सामने लाया है." 



बीजेपी सांसद के आरोपों का जवाब देने के लिए टीएमसी एमपी महुआ मोइत्रा ने भी ट्विटर का सहारा लिया. महुआ मोइत्रा ने ट्वीट किया कि "नेम-कॉलिंग के आरोपों पर मुझे थोड़ी हंसी आ रही है. आईटी की मीटिंग हुई ही नहीं क्योंकि सदस्यों का कोरम ही पूरा नहीं हुआ. मैं कैसे किसी को कोई नाम दे सकती हूं जब वह वहां मौजूद ही नहीं था. अटेंडेंस शीट चेक कीजिए."


दूसरी ओर जब आईटी से जुड़ी संसद की स्थायी समिति के चेयरमैन और कांग्रेस सांसद शशि थरूर से दुबे के आरोपों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. थरूर ने कहा कि "यही रूल है कि हम कुछ बोल नहीं सकते हैं, इसलिए जो नियम को छोड़कर बोलते हैं, बोलने दीजिए." जब शशि थरूर से महुआ मोइत्रा के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि 'माफ कीजिए'. 


महुआ मोइत्रा के इस विवादित बयान के बाद बिहार में सियासी पारा चढ़ गया है. सत्ताधारी जेडीयू ने इसे भाषाई गुंडा करार दिया है. जनता दल यूनाइटेड के एमएलसी और बिहार के पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि "जिस भाषा का प्रयोग किया हमसे सांसद ने किया है, वह भाषा ही गुंडई है. ऐसे भाषा के लम्पटीकरण पर कार्रवाई होनी चाहिए. बिहार चाणक्य और आर्यभट्ट की धरती रही है, यहां ज्ञान की बात होती है ना की गुंडई की. ऐसे बयानों के लिए सांसद को माफी मांगनी चाहिए. अन्यथा कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए."


टीएमसी सांसद के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने इसे बिहार के साथ पूरे हिंदीभाषी प्रदेशों का अपमान बताया है. प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा की ऐसे मामलों में किसी एक दल को नहीं बल्कि बिहार के सभी दलों को एक साथ मिलकर विरोध दर्ज कराना चाहिए. प्रेमचंद्र मिश्रा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग करते हुए कहा कि नीतीश कुमार बैठक कर सभी दलों को एक साथ ले और एक कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराएं. ऐसे बयानों को बिहार का कोई भी बिहारी बर्दाश्त नहीं करेगा."


हालांकि इस पूरे मसले को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी ममता बनर्जी की संसद महुआ मोइत्रा का बचाव करती हुई दिखी. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि बिहार के बारे में ऐसी भाषा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि "इस तरीके का बयान बीजेपी के उन नेताओं को लेकर दिया गया होगा, जो पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दौरान हंगामा मचा रहे थे."