थानों में होने वाली हर गतिविधि पर रहेगी नजर, बिहार के सभी पुलिस स्टेशनों में लगा CCTV

थानों में होने वाली हर गतिविधि पर रहेगी नजर, बिहार के सभी पुलिस स्टेशनों में लगा CCTV

DESK : पुलिस स्टेशन में होने वाली हर गतिविधि पर अब तीसरी आंख की नजर चौबीसों घंटे बनी रहेगी. बिहार के लगभग सभी थानों में कैमरा लगाया जा रहा है. इन कैमरों को राज्य के 38 जिलों के साथ 4 रेल पुलिस के अधीन चलने वाले थाने में भी लगाया जाना है. अबतक 900 थानों में कैमरे लगाने का काम हो चुका है. वहीं राज्य के कुल 1056 थानों में सीसीटीवी कैमरा लगाना है. 


 पुलिस पर हमेशा हिरासत में आरोपियों को प्रताड़ित करने का आरोप लगता रहा है यही कारण है कि थानों के सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. पुलिस के रिकॉर्ड रूम में भी इसकी नज़र रहेगी. इससे थानों में आनेवाले लोगों के साथ पुलिस के व्यवहार पर नजर रखी जाएगी. थानेदार के कक्ष में एक स्क्रीन लगेगा जिसके जरिए कैमरे में कैद होनेवाली तमाम गतिविधियों को देखा जा सकता है.


इन कैमरे की रिकार्डिंग को एक साल तक सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गई है. इन सीसीटीवी कैमरों को यदि बंद किया जाता है तो कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी हो जाएगी. ऐसी परिस्थिति में कैमरे के बंद होने की वजह से थाने के अफसरों को जवाब देना होगा. उन्हें आला अधिकारियों को बताना होगा कि सीसीटीवी कैमरा क्यों बंद हुआ. यदि इसे जानबूझकर बंद किया गया होगा तो ड्यूटी पर तैनात पुलिस अफसर पर कार्रवाई भी होगी.