तेजस्वी की नाराजगी के शिकार बने IAS आनंद किशोर, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव पद से चलता किये गये, एक और अहम विभाग के सचिव बदले

तेजस्वी की नाराजगी के शिकार बने IAS आनंद किशोर, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव पद से चलता किये गये, एक और अहम विभाग के सचिव बदले

PATNA: बिहार सरकार में अब डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की पसंद और नापसंद पर ट्रांसफर पोस्टिंग का सिलसिला शुरू हो गया है. अब तक नीतीश कुमार अपनी मर्जी से अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग कर रहे थे. पहली दफे तेजस्वी यादव की नाराजगी के बाद उनके अधीन आने वाले नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव को बदल दिया गया है।


राज्य सरकार ने नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात आनंद किशोर को विभाग से चलता कर दिया है. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ही ये विभाग देख रहे हैं. गुरूवार की देर रात जारी सरकारी अधिसूचना में आनंद किशोर को नगर विकास विभाग से हटा दिया गया है. उन्हें पटना मेट्रो रेल के एमडी के प्रभार से भी मुक्त कर दिया गया है. आनंद किशोर अब सिर्फ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष का काम देखेंगे।


राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अरुनीश चावला को नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव का जिम्मा सौंपा गया है. वे योजना एवं विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव, बिहार राज्य योजना पर्षद् के सचिव, बिहार आपदा पुनर्वास एवं पुनर्निर्माण सोसाइटी के परियोजना निदेशक के साथ साथ प्रबंध निदेशक, पटना मेट्रो रेल निगम लिमिटेड का भी काम देखेंगे।


बिहार सरकार ने बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के सचिव धर्मेन्द्र सिंह,  को खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव का भी जिम्मा सौंपा है. वे प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य आवास बोर्ड, और जॉच आयुक्त, सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे. उधर, पटना नगर निगम के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी-सह- नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पाराशर को नगर विकास एवं आवास विभाग के विशेष सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. 


नाराज थे तेजस्वी

सरकारी सूत्रों के मुताबिक तेजस्वी यादव नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर से नाराज थे. पिछले महीने हुई एक समीक्षा बैठक में उन्होंने आनंद किशोर के काम काज को लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी. हालांकि आनंद किशोर नीतीश कुमार के प्रिय अधिकारियों में शुमार किये जाते रहे हैं. लेकिन तेजस्वी यादव की नाराजगी उन पर भारी पड़ी. बिहार के सत्ता के गलियारे में हो रही चर्चा के मुताबिक धीरे धीरे तेजस्वी यादव ने विभागों पर अपनी पकड़ मजबूत करना शुरू कर दिया है. महागठबंधन की सरकार बने 7 महीने होने को हैं. अब तक तेजस्वी यादव की ट्रांसफर पोस्टिंग में कोई भूमिका सामने नहीं आयी थी. लेकिन पहली दफे उनकी सिफारिश पर नीतीश कुमार के खास माने जाने वाले आनंद किशोर पर गाज गिरी है.