तेजस्वी यादव ने RJD के जिलाध्यक्षों को पढ़ाया चुनावी पाठ, कहा- टिकट में भी सामाजिक समीकरण का रखा जाएगा ख्याल

तेजस्वी यादव ने RJD के जिलाध्यक्षों को पढ़ाया चुनावी पाठ, कहा- टिकट में भी सामाजिक समीकरण का रखा जाएगा ख्याल

PATNA : नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने राजद के नवनिर्वाचित ज़िला अध्यक्ष और ज़िला के प्रधान महासचिवों की बैठक में कहा कि पार्टी ने पिछड़े, शोषित, अभिवंचित समाज को समाज कि मुख्यधारा से जोड़ने और इस समाज के मुंह मे आवाज देने के लिये लगातार संघर्ष किया है।राजद ने संगठन मे दलित, अनुसूचित जाति और अत्यंत पिछड़ों को 45 फीसदी आरक्षण दिया है।राजद केवल MY का दल नहीं है।इसका जनाधार बहुत बड़ा है।ये तो ए- टू- जेड की पार्टी है।हम समाज के सभी वर्ग और तबकों का आदर और सम्मान करते हैं।


नेता प्रतिपक्ष ने नव निर्वाचित अध्यक्ष और महासचिवों को कहा कि राजद से सब को जोड़ें, उनकी समस्याओं को सुने, उनकी समस्याओं का निदान कराएं।पार्टी पदाधिकारियों से अच्छा संबंध और समन्वय बना कर रखें।गुटबाजी से दूर रहें।पार्टी के कार्यक्रमो की जानकारी रखें और इसकी जानकारी सबको दें।हमसब का एक ही गट लालू गुट है।व्यक्तिगत सर्वार्थ से ऊपर उठ कर पार्टी हित मे काम करें।आपने आज जो यहां सीखा उसे प्रचारित करें,लोगों को बताएं।


तेजस्वी यादव ने कहा कि  देश आर्थिक मंदी और बेरोजगारी से ग्रस्त है,मैं बेरोजगारी के विरुद्ध राज्य के कोने कोने की यात्रा मैं करूंगा।विधान सभा सत्र के दौरान भी समय निकाल कर मेरी यात्रा होगी।यात्रा का कार्यक्रम आपसे परामर्श कर निर्धारित होगा।यात्रा की जानकारी रखें और लोगों को इसकी जानकारी दें ।बेरोजगारी हटाओ यात्रा से सबको जोड़ें।उन्होनें कहा कि जिस तरह से संगठन मे आरक्षण दिया है उसी प्रकार टिकट वितरण मे भी सामाजिक समीकरण का खयाल रख कर टिकट दिये जायेंगे।परफॉर्मेंस पर धयान रखें।


उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य मे अपराध बढ़ रहे हैं। शिक्षा और चिकित्सा की व्यवस्था चरमराई हुई है।सरकारी संस्थाओं को बेच कर पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी के हार के कारणों का अध्ययन औऱ मूल्यांकन कर पूर्व मे हुई भूल से दूर रहें।पार्टी के लिये समर्पित भाव से कार्य करें।लालू जी का जो भी उमीदवार बनाया जाय उसे पूरा सहयोग और समर्थन दे कर जीत दिलाएं।चुनाव के लिये समय कम बचे हैं।उसको धयान मे रख कर दिन रात मेहनत करें।पार्टी के समर्पित साथियों को सम्मान मिलेगा।


बैठक की अध्यक्षता प्रदेश राजद अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने किया।मंच का संचालन चितरंजन गगन ने किया।जगदानंद सिंह ने कहा कि वे समाजवादी साहित्य को अवश्य पढ़ा करें।समाजवाद आंदोलन के नेताओं के विचार को जाने।उन्होंने कहा कि लोक तंत्र मे गोली नहीं बोली कि जीत होती है ।बोली के बल पर ही हजारों साल गरीब, अभिवंचितों को दबा कर रखा गया।लालू जी ने बेजुबानों को जुबान दिया।उन्हें हक की लड़ाई लड़ने का तरीका सिखाया।


 बैठक को संबोधित करते हुए राजद राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि बिना संगठन के संघर्ष नहीं हो सकता है ।संगठन का अर्थ होता है काम का बंटवारा।राजद मे काम का बंटवारा कर दिया गया है तमाम साथी अपनी जिमेदारी को समझ कर अभी से ही राजद को मजबूत करने मे लग जाएं।राजद का जनाधार बहुत बड़ा है।जीत निश्चित है।उन्होंने कहा कि बूथ स्तर पर कम से कम 11 से 21 सदस्यों की सक्रिय सदस्यों की समिति बनाई जाय।


पूर्वमंत्री  शिवानंद तिवारी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामचन्द्र पूर्वे, तनवीर हसन,अशोक कुमार सिंह ने भी बैठक को संबोधित किया।इसअवसर पर मदन शर्मा, चंदेश्वर प्रसाद सिंह, निराला यादव ,अशोक यादव सहित राजद के कई अधिकारी उपस्थित थे।