तेजस्वी यादव ने सदन में पूछा सवाल, जातीय जनगणना कब तक कराएगी राज्य सरकार

तेजस्वी यादव ने सदन में पूछा सवाल, जातीय जनगणना कब तक कराएगी राज्य सरकार

PATNA : बिहार में जातीय जनगणना कराने का मुद्दा आज बिहार विधानसभा में भी उठा. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की ओर से उनकी अनुपस्थित में रामानुज प्रसाद यादव ने बिहार में जातिगत जनगणना कराने का सवाल पूछा और चलते सत्र में सरकार का जबाब देने की मांग भी की. इस पर सरकार की तरफ से जवाब आया कि वह इसी सत्र में उसका जवाब दे देंगे. 


दरअसल, तेजस्वी यादव आज सदन में मौजूद नहीं है लेकिन उनका प्रशन सदन के पटल पर रखा गया है. तेजस्वी ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से सवाल पूछा लेकिन संसदीय कार्य विभाग में सवाल ट्रांफर कर दिया गया. तेजस्वी यादव की ओर से जो सवाल आया था वह यह था कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि पिछले सत्र में राज्य सरकार द्वारा सदन में घोषणा की गई थी कि केंद्र सरकार जातिगत जनगणना नहीं कराती है तो राज्य सरकार अपने संसाधन से राज्य में जातिगत जनगणना कराएगी. 


तेजस्वी यादव ने पूछा कि क्या यह बात सही है कि केंद्र सरकार द्वारा जातिगत जनगणना नहीं कराए जाने की सूचना सदन में दी गई है क्या यह बात सही है कि सदन में हुई इस घोषणा के आलोक में राज्य सरकार द्वारा बजट में जाति जनगणना हेतु बजट में राशि का प्रधान नहीं किया गया है. यदि उपयुक्त खंडों के उत्तर स्वीकारात्मक है तो क्या सरकार राज्य में जातिगत जनगणना कराने हेतु बजट में राशि के प्रधान का विचार रखती है. हां तो कब तक नहीं तो क्यों.


तेजस्वी यादव की ओर से उनकी अनुपस्थित में रामानुज प्रसाद यादव ने बिहार में जातिगत जनगणना कराने का सवाल पूछा और चलते सत्र में सरकार का जबाब देने की मांग भी की. इस पर स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने सरकार से इस पर जवाब देने को कहा तो इस पर सरकार की तरफ से जवाब आया कि वह इसी सत्र में उसका जवाब दे देंगे.