सुशांत सिंह की आत्महत्या के कारणों की होगी जांच, क्या सुसाइड के लिए किया गया मजबूर, महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने किया जांच का एलान

सुशांत सिंह की आत्महत्या के कारणों की होगी जांच, क्या सुसाइड के लिए किया गया मजबूर, महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने किया जांच का एलान

MUMBAI : एक्टर सुशांत सिंह राजपूत को आत्महत्या के लिए मजबूर किया गया था. मुंबई पुलिस इस मामले की जांच करेगी. महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने ये एलान किया है.


क्या बोले महाराष्ट्र के गृह मंत्री
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत की मौत फांसी लगाकर आत्महत्या करने के कारण हुई. लेकिन मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक प्रोफेशनल राइवेलरी के कारण वे डिप्रेशन के शिकार हुए थे. अनिल देशमुख ने कहा कि मुंबई पुलिस इस मामले की पूरी जांच पड़ताल करेगी. हालांकि मुंबई पुलिस कह रही है कि सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में आत्महत्या की ही पुष्टि हुई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह दम घुटना बताया गया है. उनके गले पर फंदे के निशान को छोड़कर उनके शरीर पर किसी तरह के घाव और चोट के निशान नहीं थे. लेकिन कई ऐसे सवाल है जिनका जवाब तलाशने की कोशिश पुलिस कर रही है. पुलिस को कई बिंदूओं पर संदेह है, जिसका पता लगाने में लग गयी है. सबसे पहले तो ये जानने की कोशिश की जा रही है कि अगर सुशांत ने सुसाइड किया तो इसके पीछे की वजह क्या थी ?


आज मुंबई पुलिस की फोरेंसिक टीम सुशांत के फ्लैट पर पहुंची और घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया. पुलिस उनकी मौत के बाद 17 लोगों से पूछताछ कर चुकी है. इस मामले में पुलिस ने सुशांत के दोस्तों के बयान दर्ज किए हैं. वहीं उनके परिवार के कुछ सदस्यों से भी बात की गयी है. पुलिस ने सुशांत की बहन मीतू सिंह का स्टेटमेंट रिकॉर्ड कर लिया है. मीतू परिवार की पहली सदस्य थीं, जिन्होंने सुशांत की बॉडी को देखा था. वहीं, पुलिस सुशांत की सबसे करीबी बतायी जा रही एक्ट्रेस रिया चक्रबर्ती से भी पूछताछ करने की तैयारी में है.


इन बिंदुओं पर पुलिस करेगी जांच
दरअसल सुशांत के परिजन लगातार साजिश का आरोप लगा रहे हैं. सुशांत सिंह राजपूत के जीजा और सीनियर आईपीएस अफसर ओपी सिंह ने उनकी मौत में  गड़बड़ी की आशंका जतायी है. वे घटना की सही जांच की मांग कर रहे हैं. कल से ही सुशांत के परिजन लगातार कह रहे हैं कि उसने आत्महत्‍या नहीं की है. ये मर्डर है और पुलिस को इसकी जांच करनी चाहिए.


सुशांत के जीजा ओपी सिंह ने कहा कि बड़ा सवाल ये है कि अगर सुशांत की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी तो उनके फैसले कौन ले रहा था. ओपी सिंह ने कहा है कि हम किसी पर कोई सवाल नहीं उठा रहे हैं. लेकिन शुरुआत में ये फाउल प्ले का मामला नजर आ रहा है.  ओपी सिंह ने पुलिस से कहा है कि सुशांत की कई दिनों से परिवार से बात नहीं हो रही थी. पुलिस को इस बारे में जांच करनी चाहिए कि उनकी ओर से कौन फैसले ले रहा था ?


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आत्महत्या से पहले देर रात सुशांत ने अपने दोस्त और एक्टर महेश शेट्टी को फोन किया था. सुशांत ने रात में 1.51 बजे कॉल की थी. महेश शेट्टी और सुशांत दोनों टीवी शो पवित्र रिश्ता में साथ काम कर चुके हैं. चूंकि तब तक महेश सो चुके थे इसलिए वे कॉल नहीं पिक कर पाये. महेश के मुताबिक जब वह सुबह उठे तो उन्होंने 8.30 बजे सुशांत को कॉल किया लेकिन तब सुशांत ने फोन नहीं उठाया. महेश ने सोचा कि सुशांत बाद में कॉल करेंगे लेकिन इसके बाद उनकी आत्महत्या की खबर मिली.




रिया चक्रवर्ती ने क्यों छोड़ा सुशांत का घर ?
पुलिस सूत्रों के मुताबिक मुंबई पुलिस एक्ट्रेस रिया से लंबी पूछताछ की तैयारी में है. वे कुछ दिनों पहले तक सुशांत सिंह के साथ रह रही थीं. जांच में सामने आया है कि 6 महीने पहले रिया और सुशांत ने साथ मिलकर माउंट ब्लैंक सोसाइटी में फ्लैट किराए पर लिया था. एग्रीमेंट पेपर पर भी दोनों के नाम पर है. इस फ्लैट को 36 महीने के लिए लीज पर लिया गया था और 9 दिसंबर 2022 को इसकी समय सीम खत्म हो रही थी. उस फ्लैट में रिया चक्रवर्ती सुशांत के साथ रहती थीं. बिल्डिंग के चौकीदार ने पुलिस को ये बताया कि कुछ दिनों पहले ही रिया एक बड़ा सूटकेस लेकर यहां से गयी थी. पुलिस को कुछ और तथ्य मिले हैं. मुंबई पुलिस इन सारे बिंदुओं पर जांच कर रही है.