सुपौल में इंटरनेशनल आपराधिक गिरोह का सरगना RK गिरफ्तार, नेपाली नागरिक सोमनाथ यादव की हत्या का आरोप

सुपौल में इंटरनेशनल आपराधिक गिरोह का सरगना RK गिरफ्तार, नेपाली नागरिक सोमनाथ यादव की हत्या का आरोप

SUPAUL: बड़ी खबर सुपौल से आ रही है जहां इंटरपोल की सूचना पर पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक गिरोह के सरगना आर.के. को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। इस बात की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि रामकुमार यादव उर्फ आरके नेपाली नागरिक है जो अंतरराष्ट्रीय आपराधिक गिरोह का सरगना है। नेपाली नागरिक सोमनाथ यादव के अपहरण और हत्या मामले में इसकी गिरफ्तारी की गयी है। नेपाल पुलिस को लंबे समय से इसकी तलाश थी। नेपाल में एक दर्जन से अधिक हत्या, अपहरण, बम ब्लास्ट, हथियार तस्करी का केस आरके पर दर्ज है। एक मामले में आजीवन कारावास की सजा भी दी गयी है। आरके पुलिस गिरफ्त में नही आ रहा था जिसकी गिरफ्तारी नेपाल पुलिस और भारतीय पुलिस के बेहतर संबंधों का उदाहरण है। एसपी ने कहा कि मुख्य सरगना आरके की गिरफ्तारी पुलिस के लिए बड़ी उपलब्धी है। स्पीडी ट्रायल कराकर उसे सजा दिलाई जाएगी।


गौरतलब है कि 9 अप्रैल 2021 नेपाली नागरिक सोमनाथ यादव का अपहरण कर लिया गया था। रामकुमार यादव और उमेश यादव ने फिरौती के लिए उनका अपहरण किया था। सोमनाथ को छोड़ने के एवज में डेढ़ करोड़ नेपाली रुपये की मांग की थी। सोमनाथ को सुपौल के निर्मली में रखे जाने की बात सामने आई तब 31 मई को निर्मली में केस दर्ज किया गया। वीरपुर पुलिस के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया और सोमनाथ यादव की सकुशल बरामदगी के लिए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। 


अपहृत के पिता हरिनारायण यादव के बयान पर कांड के मुख्य सूत्रधार रामकुमार यादव सहित पांच अन्य अभियुक्तों के विरूद्ध निर्मली थाना में 31 मई 2021 कांड संख्या-86 दर्ज किया गया तथा टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए कांड में संलिप्त अपराधकर्मी मधुबनी जिले के फुलकाही थाना फुलपरास निवासी सतीश कुमार यादव को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। पूछताछ के क्रम में उक्त अपराधकर्मी द्वारा अपना अपराध स्वीकार किये तथा अपने सहयोगी रामकुमार यादव उर्फ राजकुमार यादव उर्फ आर.के.यादव उर्फ नेपाली उर्फ माओवादी के साथ अपहृत नेपाली नागरिक सोमनाथ यादव की गोली मारकर हत्या कर शव को कोशी नदी में फेंक देने की बात बतायी गयी। 


अपहृत की हत्या की प्रमाणिक साक्ष्य संकलन हेतु टीम द्वारा गिरफ्तार अभियुक्त सतीश यादव के निशानदेही पर कोशी नदी में गोताखोर के सहयोग से शव की खोजबीन करायी गयी। परन्तु कोशी नदी में पानी अधिक आ जाने के कारण शव नहीं मिल पाया। इनके निशानदेही पर टीम द्वारा अग्रतर कार्रवाई करते हुये छापामारी कर कांड के मुख्य अभियुक्त आर.के. यादव के ससुराल से अपहृत का मोबाईल बरामद किया गया। 


सुपौल पुलिस टीम द्वारा मुख्य अभियुक्त अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक सरगना रामकुमार यादव उर्फ राजकुमार यादव उर्फ आर.के.यादव उर्फ नेपाली उर्फ माओवादी की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी किया गया। छापेमारी के दौरान मुख्य अभियुक्त आर.के. यादव उर्फ नेपाली उर्फ माओवादी को हरियाणा के गुड़गांव से सत्यापन और पहचान के लिए टीम ने निगरानी में लाया और स्थानीय नेपाली पुलिस एवं अपहृत सोमनाथ यादव के परिजन से इनकी पहचान करायी गयी। पहचान एवं सत्यापन उपरांत मुख्य अभियुक्त अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक सरगना रामकुमार यादव उर्फ राजकुमार यादव उर्फ आर.के.यादव उर्फ नेपाली उर्फ माओवादी को गिरफ्तार किया गया। इनके निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त स्कॉर्पियो वाहन एवं संलिप्त अपराधकर्मी मधुबनी जिले के जटही टेंगरार निवासी रामानंद यादव को हिरासत में लिया गया।


गिरफ्तार दोनों अभियुक्त घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की हैं। इनके विरूद्ध घटना में शामिल होने का पर्याप्त वैज्ञानिक साक्ष्य उपलब्ध है। गिरफ्तार मुख्य अभियुक्त अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक सरगना आर.के. यादव के विरूद्ध भारत देश के सुपौल एवं मधुबनी जिला तथा नेपाल देश में अपहरण,हत्या,लूट, डकैती,बम ब्लास्ट आदि से संबधित करीब एक दर्जन से अधिक कांड में वांछित है। यह नेपाली भूमिगत संगठन का सैन्य कमाण्डर हैं। इनके विरूद्ध इंटरपोल के द्वारा रेड कार्नर नोटिस जारी किया गया है। इस प्रकार इस कांड के सफल उद्भेदन एवं कांड के मुख्य अभियुक्त सहित तीन अपराधकर्मी के गिरफ्तारी से भारत-नेपाल पुलिस सहयोग को और अधिक मजबूती मिलेगी। गिरफ्तार अपराधी को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।