श्रीनगर में स्ट्रीट वेंडर की हत्या पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जताया दुख, मुख्यमंत्री राहत कोष से परिजन को दो लाख रुपये देने की घोषणा की

श्रीनगर में स्ट्रीट वेंडर की हत्या पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जताया दुख, मुख्यमंत्री राहत कोष से परिजन को दो लाख रुपये देने की घोषणा की

DESK: जम्मू-कश्मीर में बिहार के बांका जिले के अरविंद कुमार साह की आतंकियों ने आज गोली मारकर हत्या कर दी है। अरविंद श्रीनगर के ईदगाह इलाके में गोल गप्पा बेचने का काम करते थे। अरविंद कुमार साह बांका के बाराहाट प्रखंड के पड़घरी के रहने वाले थे। आतंकवादियों द्वारा अरविंद साह की गोली मारकर हत्या किए जाने की घटना पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीएम राहत कोष से मृतक के परिजन को दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। साथ ही अन्य लाभ दिए जाने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है।   


वही जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मृतक अरविंद कुमार साह के परिजनों को 11 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। वही शव को बांका तक पहुंचाने का इंतजाम किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के उप-राष्ट्रपति ने इसकी घोषणा की।


वही इस घटना पर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम व बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने दुख जताया। उन्होंने कहा कि अरविंद कुमार साह बिहार का रहने वाले थे। जो श्रीनगर में गोलगप्पे बेचा करते थे। आतंकवादियों द्वारा उनकी हत्या अत्यंत दुःखद है। मैं उसकी तीव्र शब्दों में निंदा करता हूँ। पाक समर्थित terrorists की मंशा सफल नहीं होगी।


अरविंद कुमार साह काफी दिनों से श्रीनगर में गोल गप्पा बेचने का काम करते थे। अरविंद का पूरा परिवार श्रीनगर में काफी दिनों से रह रहे थे। आज आतंकियों ने उसे गोली मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे इलाज के लिए महाराजा हरिसिंह हॉस्पिटल ले जाया जा रहा था तभी रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। 5 भाइयों में चौथे नंबर पर अरविंद कुमार साह थे जिनके कंधों पर परिवार के 14 सदस्यों की जिम्मेदारी थी। जिनकी आज आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। 


गौरतलब है कि इससे पूर्व भी बिहार के भागलपुर के रहने वाले विरेंद्र पासवान की गोली मारकर हत्या आतंकियों ने कर दी थी। आतंकवादियों ने इस घटना को अंजाम 5 अक्टूबर को दिया था। 11 दिनों के भीतर जम्मू-कश्मीर में दो बिहारियों की हत्या आतंकियों द्वारा कर दी गयी है। 


बांका के बाराहाट थाना क्षेत्र के लखपुरा परघड़ी गांव के देंवेद्र साव और उनकी पत्नी सुनैना देवी को 5 बेटे और एक बेटी है। इसमें दो बेटों की मौत हो चुकी है। बड़े बेटे बबलू साव की 5 माह पहले ही गांव में मौत हो गई है। एक बेटे की मौत पहले हो चुकी है। दो बेटों की मौत से देवेंद्र और सुनैना पहले ही टूट गए थे। अरविंद ही घर का बड़ा सहारा था। वह 10 साल से कश्मीर में रहकर परिवार का खर्च चला रहा था। बूढ़े मां-बाप के साथ घर के 13 सदस्यों का खर्च अरविंद ही उठा रहा था। घटना के बाद घर वालों का हाल बेहाल हो गया है। बूढ़े मां-बाप के साथ परिवार के अन्य सदस्यों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।


वही दूसरी घटना में आतंकियों ने पुलवामा में सगीर अहमद नामक एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी। सगीर यूपी का रहने वाला था जो कारपेंटर का काम करता था। पुलवामा के ही काकापोरा में सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर ग्रेनेड हमला भी किया गया। घटना के बाद सुरक्षाबल मौके पर पहुंचे और इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया। इलाके में सर्च ऑपरेशन अब भी जारी है। 2 अक्टूबर से अब तक आतंकवादियों ने कश्मीर में 8 आम नागरिकों की हत्या कर दी है।