एस के मंडल ने नव वर्ष की दी शुभकामनाएं, कहा- नए संकल्प के साथ बिहार को बढ़ाएंगे आगे

एस के मंडल ने नव वर्ष की दी शुभकामनाएं, कहा- नए संकल्प के साथ बिहार को बढ़ाएंगे आगे

PATNA: बिहार के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान एस.के. मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स के अध्यक्ष एसके मंडल ने नव वर्ष के आगमन पर प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि ईश्वर की कृपा से साल 2022 सभी के लिए अच्छा रहा। लेकिन इससे पहले दो वर्षों तक पूरा विश्व वैश्विक कोरोना महामारी को झेल रहा था। जिसके कारण पूरा विश्व संकट में आ गया था। पहली बार WHO को ऐसा लगा कि विश्व में चिकित्सा सेवा को और सुदृढ़ करने की जरूरत है। ऐसी स्थिति में अब बिहार चिकित्सा सेवा के लिए एक नए युग में प्रवेश कर गया है।


एसके मंडल कहा कि चिकित्सा सेवा को सुदृढ़ बनाने के लिए चिकित्सा शिक्षा को अच्छा बनाने की जरूरत होती है। पिछले कुछ वर्षों में राज्य में अनेकों पारा मेडिकल, नर्सिंग और फार्मेसी संस्थानों की स्थापना राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। इसके साथ ही निजी क्षेत्र में भी अनेकों चिकित्सा शिक्षा के संस्थानों को राज्य सरकार के द्वारा मान्यता दी गयी है, जिससे राज्य में पारा मेडिकल और नर्सिंग स्टाफ की कमी को भविष्य में दूर किया जा सकेगा और राज्य में जिस दिन पारा मेडिकल और नर्सिंग स्टाफ की कमी दूर हो जाएगी उस दिन लगभग स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिहार एक अग्रणी राज्यों में होगा।


उन्होंने बताया कि एस.के. मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स, नर्सिंग, पारा मेडिकल फार्मेसी और मैनेजमेंट जैसे संस्थानों का संचालन करता है, जो अपने अनवरत प्रयास से वर्ष 2010 से 2022 तक इन क्षेत्रों में लगभग 7 हजार छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देकर एक होनहार नर्सिंग और पारा मेडिकल स्टाफ बनाने का कार्य किया। एस.के. मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स द्वारा संचालित संस्थानों में सत्र 2022 में नामांकन लेने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की गयी थी, जिसमें 6200 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। पहले बिहार से छात्र-छात्राएं अपने पढ़ाई के लिए बिहार से बाहर जाते थे। हमने इस राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा 2022 के माध्यम से पूरे देश को बताने का काम किया कि बिहार भी शिक्षा हब है।


उन्होंने कहा कि अब एस.के. मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स के द्वारा संचालित संस्थानों को बिहार स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना के पोर्टल पर भी अंकित कर दिया गया है। इसके लिए उन्होंने शिक्षा विभाग को धन्यवाद दिया। आने वाले वर्ष 2023 में भी इसी तरह एस.के. मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन्स के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय छात्रवृति प्रवेश परीक्षा- 2023 का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने राज्य में लगातार स्वास्थ्य व्यवस्था में हो रहे सुधार के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को धन्यवाद दिया है।