शिक्षा विभाग ने जारी किया लेटर, स्कूलों में अब लगेगी 'जल-जीवन-हरियाली' की क्लास

शिक्षा विभाग ने जारी किया लेटर, स्कूलों में अब लगेगी 'जल-जीवन-हरियाली' की क्लास

PATNA : बिहार विधान परिषद में सीएम नीतीश कुमार के एलान के अगले ही दिन शिक्षा विभाग ने स्कूलों में जल-जीवन हरियाली दिवस आयोजन का आदेश जारी कर दिया है। अब बिहार के स्कूलों में हर महीने के पहले मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली का पाठ बच्चों को पढ़ाया जाएगा।


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी डीईओ और डीपीओ को लेटर जारी करते हुए कहा है कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सूबे के सभी स्कूलों में महीने के पहले मंगलवार को 11से 12 बजे के बीच जल-जीवन हरियाली दिवस का आयोजन किया जाए। आदेश के मुताबिक पहला आयोजन बिहार के सभी स्कूलों में तीन मार्च को किया जाएगा।


उन्होनें जारी आदेश में कहा है कि आयोजित कार्यक्रम में सौर उर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन और उर्जा की बचत पर चर्चा होगीष कार्यक्रम के पहले 15 मिनट में उपस्थित प्रतिभागियों को जन-जीवन-हरियाली अभियान के 11 अवयवों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। जारी आदेश के मुताबिक राज्य के प्राइवेट स्कूल भी अपनी इच्छा का अनुसार इस अभियान में शामिल हो सकते हैं।


इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक प्रखंड के दो सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के तहत जिले के भीतर मौजूद जलाशय, तालाब, आहर, पईन,पोखर, चौर और नदी आदि को दिखाया जाएगा और जल संरचना की महत्ता भी बतायी जाएगी।