शिक्षकों से नक्सलियों ने मांगा लेवी, संगठन विस्तार के लिए हर महीने 1000 रूपये की मांग

शिक्षकों से नक्सलियों ने मांगा लेवी, संगठन विस्तार के लिए हर महीने 1000 रूपये की मांग

BANKA: बांका जिला के बेलहर और फुल्लीडुमर के बॉर्डर पर उत्क्रमित उच्च विद्यालय सबैजोर के प्रांगण स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 147 में नक्सली संगठन ने पर्चा फेंककर शिक्षकों से संगठन विस्तार के लिए एक-एक हजार रुपये कोष में जमा करने का फरमान जारी किया है। नहीं देने की स्थिति में बुरा अंजाम भुगतने का धमकी दिया है। पीपुल्स लिब्रेशन फ्रंट ऑफ इंडिया के लेटरपेड पर यह धमकी दी गयी है। 


 उक्त इलाका आनंदपुर ओपी के दहीबारा जंगल में वर्ष 2017 में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बांका सबजोन के जोनल कमांडर व खूंखार नक्सली मंटू खैरा का गढ़ रहा है। उसके मौत बाद उक्त इलाके में अमन चैन लौट गया था।लोगों के जेहन से नक्सली संगठन का ख़ौफ़ मिट गया था।हालांकि वर्ष 2018 में पीपराटिल्हा से मंझलाडीह भेलाय के नक्सली विनय उर्फ विनोद हेम्ब्रम एवं महिला नक्सली सलोनी उर्फ खुशबू उर्फ बसंती उर्फ कस्कू हेम्ब्रम को तीन देसी कट्टा, जिंदा कारतूस और बिना नंबर की बाइक साथ गिरफ्तार किया गया था।


कुछ अन्य नक्सली पहाड़ व जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा था।उस समय भी नक्सलियों द्वारा संगठन विस्तार की आशंका जताई गई थी।लेकिन बाद में पुलिस की सक्रियता कारण नक्सली संगठन निष्क्रिय हो गया था।अब फिर उसके सक्रिय होने की प्रबल संभावना बढ़ गई है। जानकारी के अनुसार रोज की तरह मंगलवार को आंगनवाड़ी सेविका रूबी मुर्मू सहायिका के साथ केंद्र खोलने पहुंची।केंद्र का दरवाजा खोलकर जब अंदर गई।तो एक सादा लिफाफा खिड़की की तरफ से गिरा हुआ था।उसे खोलने पर एक पर्चा मिला।


जिसे पढ़ने बाद दंग रह गई।उसे समझ में ही नहीं आ रहा था कि क्या करें।फिर लिफाफा और पर्चा स्कूल पहुंचे सहायक शिक्षक नरेंद्र कुमार को दे दिया।पर्चा पढ़ते ही उक्त शिक्षक भयभीत हो गए।और इसकी सूचना साथी शिक्षकों और विभाग को दिया।ख़ौफ़ के साए में ही सभी शिक्षक स्कूल पहुंचे।काफी सोच विचार बाद स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया।क्योंकि नौवीं एवं दसवीं कक्षा का परीक्षा भी था।


स्कूल खुलता देख सेविका ने भी आंगनवाड़ी केंद्र संचालन का निर्णय लिया।पर्चे में सभी शिक्षक प्रत्येक माह एक-एक हजार रुपया संगठन विस्तार के लिए संगठन कोष में जमा करें।अन्यथा अंजाम बुरा होगा।निवेदक पीएलएफआई।पर्चा लाल रंग की स्याही से हाथ से लिखा हुआ है।प्रभारी प्रधानाध्यापक पवन कुमार यादव ने बताया कि पर्चा आंगनवाड़ी केंद्र में खिड़की से फेंका गया था।सेविका ने उठाकर दिया है। इसकी सूचना विभाग को दी गई है।स्कूल खोला गया है।प्रधानाध्यापक छुट्टी पर हैं।फुल्लीडूमर थानाध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया लाल रंग से लिखा हुआ पर्चा मिला है। किसी असामाजिक तत्वों की हरकत लग रही है।मामले की जांच जारी है।