श्याम रजक ने RJD से इस्तीफा दिया: लालू को लिखा-मैं रिश्तेदारी निभा रहा था, आप चाल चल रहे थे, JDU में शामिल होंगे

श्याम रजक ने RJD से इस्तीफा दिया: लालू को लिखा-मैं रिश्तेदारी निभा रहा था, आप चाल चल रहे थे, JDU में शामिल होंगे

PATNA: फर्स्ट बिहार की खबर पर मुहर लग गयी है. एक सप्ताह पहले हमने खबर दी थी कि पूर्व मंत्री और आरजेडी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक पार्टी छोड़ कर जेडीयू में शामिल होने जा रहे हैं. आज इसकी पुष्टि हो गयी. श्याम रजक ने आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को पार्टी से अपना इस्तीफा भेज दिया है.


लालू ने चाल चली

श्याम रजक ने लालू यादव को अपना पत्र भेजा है. उसमें कहा गया है कि वे पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पद औऱ प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं. श्याम रजक ने अपने पत्र में लालू के लिए एक शेर भी लिखा है- “मैं शतरंज का शौकीन नहीं था, इसलिए धोखा खा गया। आप मोहरे चल रहे थे, मैं रिश्तेदारी निभा रहा था।।“


जेडीयू में शामिल होंगे

जेडीयू सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक श्याम रजक एक सितंबर को जेडीयू में शामिल होंगे. दरअसल एक सप्ताह पहले श्याम रजक ने मुख्यमंत्री आवास जाकर नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. नीतीश कुमार के साथ लंबे अर्से तक काम कर चुके श्याम रजक ने फिर से जेडीयू में शामिल होने की इच्छा जतायी. नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी में शामिल करने की मंजूरी दे दी है. श्याम रजक  आरजेडी के राष्ट्रीय महासचिव पद पर थे लेकिन पार्टी की मुख्यधारा से अलग कर दिये गये थे. ऐसे में उन्होंने पुराने घर में वापसी का रास्ता चुना है.


एक सितंबर को मिलन समारोह

जेडीयू के एक नेता ने बताया कि श्याम रजक एक सितंबर को फिर से जेडीयू में शामिल होंगे. जेडीयू के प्रदेश कार्यालय में उनका मिलन समारोह होगा. इसमें आरजेडी के कुछ और नेता भी जेडीयू में शामिल हो सकते हैं. वैसे जेडीयू में शामिल होने को लेकर श्याम रजक की ओर से कुछ नहीं कहा जा रहा है.


बता दें कि लालू-राबड़ी के साथ राजनीति शुरू करने वाले श्याम रजक लंबे समय तक आरजेडी के शासन काल में मंत्री रहे. 2005 में आरजेडी का शासन खत्म होने के बाद 2009 में श्याम रजक ने जेडीयू का दामन थाम लिया था. 2010 में वे नीतीश सरकार में मंत्री बनाये गये थे. 2020 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले श्याम रजक ने मंत्री पद औऱ जेडीयू की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था औऱ आरजेडी में शामिल हो गये थे. लेकिन आरजेडी ने उन्हें गच्चा दे दिया. 2020 के विधानसभा चुनाव में उन्हें आरजेडी की ओर से टिकट भी नहीं दिया गया था. ना ही किसी दूसरी जगह एडजस्ट किया गया. अब श्याम रजक फिर से नीतीश कुमार का दामन थामने की तैयारी में हैं.