Bihar Stampede News: श्रावणी मेला भगदड़ कांड में जहानाबाद SDM पर गिरी गाज, विभागीय कार्यवाही का आदेश

Bihar Stampede News: श्रावणी मेला भगदड़ कांड में जहानाबाद SDM पर गिरी गाज, विभागीय कार्यवाही का आदेश

JEHANABAD : जहानाबाद के श्रावणी मेला में बराबर में मची भगदड़ में 7 लोगों की मौत के मामले में अब बड़ा एक्शन हुआ है। इस मामले की गाज एडीएम विकास कुमार पर गाज गिरी है। डीएम की रिपोर्ट में एसडीएम को लापरवाही बरतने का दोषी माना गया है। इसके बाद नीतीश सरकार ने एसडीएम के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया है।


सामान्य प्रशासन विभाग ने डीएम की रिपोर्ट को प्रथम दृष्टया सही मानते हुए एसडीएम विकास कुमार पर विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया है। फिलहाल उन्हें जहानाबाद के एसडीएम पद से हटाते हुए पटना के वरीय उपसमाहर्ता की जवाब देहीं दी गई है। वही सारण में वरीय उपसमाहर्ता की जवाब देही निभा रहे राजीव रंजन सिन्हा को जहानाबाद के एसडीएम की जवाबदेही दी गई है। 


बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी की रिपोर्ट के आलोक में सामान्य प्रशासन विभाग ने मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया है। बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व जहानाबाद के एसडीएम विकास कुमार पर आरोप है कि उनकी लापरवाही से बराबर पहाड़ी पर भगदड़ मची, जिस वजह से सात श्रद्धालुओं की मौत हुई।


जिलाधिकारी के द्वारा प्रपत्र का गठित कर भेजे जाने के बाद राज्य सरकार ने एसडीएम विकास कुमार के खिलाफ वृहद जांच के लिए विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया है। मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। एसडीएम विकास कुमार को भी अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया है। 


इस संबंध में जिलाधिकारी अलंकृता पांडे ने बताया कि उनके असर से एसडीएम के खिलाफ प्रपत्र (क) का गठन कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा गया था। सामान्य प्रशासन विभाग ने डीएम की रिपोर्ट को प्रथम दृष्टया सही मानते हुए एसडीएम विकास कुमार पर विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया है। फिलहाल उन्हें जहानाबाद के एसडीएम पद से हटाते हुए पटना के वरीय उपसमाहर्ता की जवाब देहीं दी गई है। वही सारण में वरीय उपसमाहर्ता की जवाब देही निभा रहे राजीव रंजन सिन्हा को जहानाबाद के एसडीएम की जवाबदेही दी गई है।


इधर, प्रपत्र (क) में आरोप लगाया गया है कि अनुमंडल पदाधिकारी विकास कुमार ने जिला अधिकारी के आदेश की अवहेलना की। निरीक्षण के क्रम में निर्धारित ड्रेस कोड में नहीं पाए गए। बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किए ही वाणावर श्रावणी मेला में झूला लगाने की अनुमति दी थी। मेला परिसर में विधि व्यवस्था का संपूर्ण प्रभार दिए जाने के बावजूद प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहे। इस वजह से 12 अगस्त 2024 को बराबर पहाड़ी स्थित सिद्धेश्वर नाथ मंदिर प्रांगण में स्थानीय दुकानदार एवं श्रद्धालुओं के बीच विवाद ने तूल पकड़ लिया। जिससे भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हुई। जिसके कारण 7 श्रद्धालुओं को अपनी जान गंवानी पड़ी एवं कई श्रद्धालु घायल हुए।