शर्मनाक: मां की कोंख से मृत पैदा हुआ बच्चा तो कफ़न खरीदने गए परिजन, ANM और दाई ने नवजात को कचड़ा के साथ जलाया

शर्मनाक: मां की कोंख से मृत पैदा हुआ बच्चा तो कफ़न खरीदने गए  परिजन, ANM और दाई ने नवजात को कचड़ा के साथ जलाया

GADWA : बच्चों को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। लोग बड़ी ही आस्था के साथ बच्चों की पूजा करते हैं। लेकिन, जब कोई इन्हीं नवजात के साथ गलत व्यवहार करने पर  उतारू हो जाए तो मामला फिर काफी अलग हो जाता है। अब एक ऐसा ही मामला गढ़वा जिले से निकल कर सामने आता है। यहां मानवता को शर्मसार करने वाली एक घटना जिले में घटी है। 


दरअसल, गढ़वा के मझिआंव में हृदय विदारक घटना घटी है। यहां एक नवजात को कचरे में डालकर जला दिया गया। ऐसा कहा जा रहा है कि, हॉस्पिटल की एएनएम और दाई ने नवजात को कचरे साथ जला दिया। अब मामले के खुलासे के उपरांत स्वास्थ्य विभाग ने आरोपी एएनएम और दाई के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है। 


बताया जा रहा है कि, मझिआंव की रहने वाली मधु देवी नामक महिला को प्रसव पीड़ा के स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया था।जहां  मधु देवी ने एक मृत बच्चे को जन्म दिया। जिसके बाद मौके पर मौजूद एएनएम और दाई ने परिजनों को बताया कि मृत बच्चे ने जन्म लिया है। उसके बाद परिजन नवजात के शव के अंतिम संस्कार की तैयारी के लिए बाजार गए। इसी बीच एएनएम, दाई और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने नवजात को कचरे के साथ जला दिया। 


इस पूरे ममाले को लेकर मृत नवजात के परिजनों का कहना है कि, स्वास्थ्य केंद्र के बगल में एक गोफ में कचरे को जलाया जा रहा था। इसी गोफ नवजात के शव को फेंक दिया गया। जिससे नवजात पूरी तरह से जल गया। अब इसके बाद परिजनों ने हंगामा भी किया है। परिजनों का कहना है कि बगैर जानकारी के मृत बच्चे के शव को गोफ में फेंक कर जला दिया गया है। 


इधर, इस पूरे मामले में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर गोविंद सेठ का कहना है कि- नवजात के शव को परिजनों को सौंप देना चाहिए था, यह घटना मानवता को शर्मसार करने वाली है। इसमें जांच की जाएगी और दोषी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मधु देवी का ससुराल पलामू के सतबरवा थाना क्षेत्र के लहलहे के इलाके में है। प्रसव के लिए वह अपने मायके गई हुई थी। ड्यूटी पर तैनात एएनएम का कहना है कि उसे जानकारी नहीं थी कि शव को गोफ में फेंक दिया गया है, ड्यूटी पर तैनात दाई ने ऐसा किया है।