इंडस्ट्री को लेकर बिहार में निवेशकों के लिए प्लग एंड प्ले सिस्टम, कॉरिडोर डेवलपमेंट की मीटिंग में बोले शाहनवाज हुसैन

इंडस्ट्री को लेकर बिहार में निवेशकों के लिए प्लग एंड प्ले सिस्टम, कॉरिडोर डेवलपमेंट की मीटिंग में बोले शाहनवाज हुसैन

DELHI : बिहार की तरफ से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने लगातार प्रयास कर रहे हैं।  उद्योग क्षेत्र को लेकर बिहार की चर्चा इन दिनों राष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। दिल्ली में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट प्रोग्राम को लेकर एपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की आज पहली बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में भी बिहार की खूब चर्चा हुई। बैठक के दौरान राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कह दिया कि बिहार में निवेशकों के लिए प्लग एंड प्ले का माहौल है, यानी आप आइए और हमारे यहां इंडस्ट्री लगाइए.. सारी सुविधाएं सरकार अपने स्तर से मुहैया करा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी बिहार के लिए इस मीटिंग में वकालत करते हुए कहा कि बिहार में पीएम मित्र पार्क के लिए सभी संभावनाओं को जरुर देखना चाहिए।


आज यानी गुरुवार को दिल्ली के अशोका होटल में पहली एपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राज्य के औद्योगिकीकरण को सुनिश्चित करने वाली केंद्र की सभी योजनाओं को बिहार सरकार अत्यंत सक्रियता से पूरा करेगी। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनावाज हुसैन ने जानकारी दी कि अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरीडोर परियोजना के तहत बिहार के गया में 1670 एकड़ भूमि पर इंडस्ट्रियल मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित करने का कार्य़ तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि 1200 एकड़ भूमि अधिगृहीत कर ली गई है और बाकी बची जमीनों के भी अधिग्रहण का कार्य माह-सितम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए उद्योग विभाग की तरफ से 50 करोड़ और 33 करोड़ यानी दो किस्तों में कुल 83 करोड़ की रकम आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार (आयडा) को उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि गया के डोभी में इंडस्ट्रियल कॉरीडोर की स्थापना उद्योग विभाग, बिहार सरकार और बियाडा के द्वारा नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरीडोर डेवलपमेंट एँड इम्प्लीमेंटेशन ट्रस्ट के साथ स्पेशल पर्पज वेहिक्ल (एसपीवी) के माध्यम से किया जा रहा है।


एपेक्स मॉनिटरिंग अथॉरिटी की बैठक में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार को पीएम मित्रा पार्क मिले, इसके लिए भी सभी तर्क रखते हुए जोरदार तरीके से बात रखी। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पश्चिम चंपारण में 1719 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली गई है। बिहार के पास टेक्सटाइल उद्योगों के लिए पर्याप्त प्रशिक्षित श्रम शक्ति है और कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से बेहतरीन सड़क कनेक्टिविटी के साथ साथ इंटरनेशनल हवाई कनेक्टिविटी भी बन गई है। उन्होंने कहा बिहार देश का टेक्सटाइल हब बन सकता है। बैठक की अध्यक्षता कर रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिहार में अगर टेक्सटाइल उद्योगों के लिए अपार संभावनाएँ हैं तो इस पर जरुर अच्छे से विचार होना चाहिए। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पीएम गति शक्ति पार्ट – 2 के लिए 503 करोड़ की राशि राज्य को उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया, साथ ही कहा कि बिहार में जिस तरह उद्योग के लिए बहुत बड़ा लैंड बैंक उपलब्ध है, अगर विभिन्न परियोजनाओं के तहत केंद्र के समक्ष रखे गए प्रस्तावों पर विचार करते हुए 1200 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई जाती है तो इससे राज्य के औद्योगिकीकरण को काफी बल मिलेगा।