स्कूली छात्राओं से बदसलूकी करने वाली IAS हरजोत कौर ने खेद जताया: कहा-लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए कही थी वैसी बातें

स्कूली छात्राओं से बदसलूकी करने वाली IAS हरजोत कौर ने खेद जताया: कहा-लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए कही थी वैसी बातें

PATNA: बिहार की बिगड़ैल IAS अधिकारी हरजोत कौर बमराह ने अपने किये पर खेद जताया है. हरजोत कौर बमराह ने एक लेटर जारी किया है, जिसमें कहा है कि उऩके कुछ शब्दों के कारण किसी को ठोस पहुंची है तो वे खेद जताती हैं. उऩका मकसद किसी को नीचा दिखाना या भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं बल्कि उन्हें आगे बढने के लिए प्रोत्साहित करना था. हरजौत कौर के कारण पूरे देश में बिहार की फजीहत होने के बाद आज ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि वे कार्रवाई करेंगे. उसके बाद आईएएस अधिकारी ने लंबा-चौडा लेटर जारी कर अपनी उपलब्धियां बतायीं और आखिर में एक लाइऩ में खेद जता दिया. चर्चा ये है कि अब सरकार भी मामले को रफा दफा कर देगी।


बता दें कि हरजोत कौर बमराह की स्कूली छात्राओं से बदसलूकी का मामला पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है. वे सशक्ति बेटी, समृद्ध बिहार कार्यक्रम में पटना की स्कूली छात्राओं से संवाद कर रही थीं. उस दौरान उन्होंने छात्राओं के कई सवालों पर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी. छात्राओं ने आईएएस अधिकारी से सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की मांग की थी तो जवाब मिला कि अब तुम लोग कंडोम भी मांगोगी. IAS अधिकारी ने छात्राओं को पाकिस्तान जाने तक को कह दिया था. बिहारियों पर भी बेहद अभद्र टिप्पणी की थी. स्कूल में अलग टॉयलेट की मांग करने वाली छात्राओं को भी गलत तरीके से जवाब दिया गया था।


हरजोत कौर के आपत्तिजनक बयानों से नाराज राष्ट्रीय महिला आयोग ने उनसे 7 दिनों में जवाब मांगा था. उसके बाद राज्य सरकार की नींद टूटी. पटना में आज नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “मुझे आज सुबह ही इसके बारे में पता चला है. पता चला है कि उन्होंने (हरजोत कौर ने) कुछ बोल दिया है जिसके कारण लड़कियों को बुरा लगा है. हमने इसकी जांच के लिए कह दिया है. मीटिंग करके इस मामले को देखा जाएगा. हम लोग तो महिलाओं के लिए हर काम कर रहे हैं. तत्काल एक एक चीज को देख रहे हैं, अगर जरा भी कुछ होगा तो एक्शन लिया जाएगा.”


इसके बाद हरजौत कौर ने मीडिया को पत्र जारी किया है. उन्होंने अपनी सफाई देते हुए कहा कि उनकी कुछ बातों को मीडिया में प्रसारित किया गया है. अगर उनकी पूरी बात को सुना जाये तो इससे यही स्पष्ट होगा कि वे बेटियों को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही थीं. वे तो लड़कियों को जीवन भर दूसरे पर निर्भर रहने के बजाय आत्मनिर्भर रहने की प्रेरणा दे रहे थीं।


दरअसल, महिला विकास निगम की एमडी हरजौत कोर पटना की छात्राओं से संवाद करने गयी थी. इस दौरान जब एक छात्रा ने पूछा कि सरकार सैनिटरी पैड मुफ्त में क्यों नहीं दे सकती. जवाब में हरजोत कौर भामरा ने कहा कि आज कह रही हो कि सेनेटरी पैड मुफ्त नहीं दे सकते, कल जींस पैंट मांगोगी और अंत में आपलोग कहोगी कि सरकार 'निरोध' (कंडोम) मुफ्त में क्यों नहीं दे सकती।


इस दौरान एक छात्रा ने कहा कि वह सरकार को वोट देती है तो सरकार से उम्मीद क्यों नही रख सकती. हरजोत कौर ने जवाब दिया कि यह मूर्खता की पराकाष्ठा है. मत देना सरकार को वोट.  पाकिस्तान चली जाओ. आईएएस अधिकारी के पाकिस्तान वाली टिप्पणी पर छात्रा ने कहा कि मैं भारतीय हूं. मैं पाकिस्तान क्यों जाऊं?  इसके बाद हरजोत कौर ने कहा कि क्या आप पैसे और सेवाओं के लिए वोट करते हैं?