SBI ATM से अब नहीं निकलेगा पैसा ; बैंक ने नियम में किया बड़ा बदलाव, पढ़े पूरी खबर

SBI ATM से अब नहीं निकलेगा पैसा ; बैंक ने नियम में किया बड़ा बदलाव, पढ़े पूरी खबर

DESK : अगर आप भारतीय स्‍टेट बैंक का एटीएम कार्ड यूज करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है।  एसबीआई ने एक जनवरी से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है।नए नियम के तहत आपको वन टाइम पासवर्ड के जरिए कैश निकालने की सुविधा मिलेगी।

दरअसल, एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड एटीएम विदड्रॉल सुविधा लॉन्च की है। इस सुविधा में आप जब एसबीआई के एटीएम मशीन में कैश निकालने के लिए कार्ड लगाएंगे तो आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जनरेट होगा।नई सुविधा के तहत जब कार्डधारक एसबीआई के एटीएम में निकाली जाने वाली राशि डालेगा तभी एटीएम मशीन के स्क्रीन पर ओटीपी एंटर करने का विकल्‍प आएगा। इस ओटीपी को एटीएम स्‍क्रीन पर एंटर करने बाद ही कैश निकल सकेगा।

यहां बता दें कि ओटीपी बेस्ड निकासी सुविधा एसबीआई कार्ड से अन्य बैंक एटीएम से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी। वहीं नई सुविधा के तहत अभी सिर्फ सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच ही आप ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं। यह सुविधा दस हजार रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए मिलेगी। जाहिर सी बात है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्राल सुविधा के जरिए ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा बढ़ेगी।यही नहीं उपभोक्ता क्लोन कार्ड यानी डुप्लीकेट कार्ड से पैसे निकाले जा सकने के जोखिमों से बचे रहेंगे। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आप अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से अपटेड रखें।