सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों की ठगी, खुद को सेना का अधिकारी बताता था शातिर

सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देकर लाखों की ठगी, खुद को सेना का अधिकारी बताता था शातिर

PATNA : बिहार में सेना भर्ती की नई योजना अग्निवीर के शुरू होते ही इसमें नौकरी दिलवाने का झूठा दावा पेश करने वाले दलाल भी एक्टिव हो गए हैं। इन दलालों के निशानों पर हमेशा वैसे लड़के होते हैं जो शरीफ होते हैं और इनकी बातों पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं और ये लोग उनकी मोती रकम को लेकर आसानी से फरार हो जाते हैं। इसी कड़ी में ताजा मामला बिहार की राजधानी पटना से सटे इलाके दानापुर से निकल कर सामने आ रही है। जहां अग्निवीर योजना के तहत सेना ने नौकरी दिलवाने के नाम पर लाखों रुपए का चुना लगाया गया है। 


दरअसल, राजधानी पटना से सटे इलाके दानापुर में सेना का छावनी बना हुआ है।  जिसमें सेना की भर्ती को लेकर अलग - अलग तरह की परीक्षा और फिजिकल टेस्ट लिया जाता है। इस बीच बिहार में भी सेना में अग्निवीर योजन के तहत भर्ती लेने को लेकर यहां फिजिकल टेस्ट जारी है। बताया जा रहा है कि, इसी दौरान एक दलाल द्वारा नौकरी दिलवाने का वादा कर लाखों रुपये ले लिया गया। जिसके बाद जब युवक का सेलेक्शन नहीं हुआ तो दलाल फरार हो गया। इस पूरी घटना में अब जाकर अभ्यर्थी ने दलालों के विरूद्ध स्थानीय थाने में लिखित शिकायत कर न्याय की गुहार लगायी है। 


बताया जा रहा है कि, इस घटना का मुख्य आरोपी दलाल सेना के कैंप में खुलेआम अपनी बाइक पर प्रेस लिखवाकर इन इलाकों में घूमता था। दलाल अभ्यर्थी को मेडिकल और लिखित परीक्षा पास कराने का झांसा देकर लाखों रुपये की ठगी करता है। लेकिन, इस बार उसकी सच्चाई सामने आई है। इसी पुरे मामले में लिखित शिकायत सारण के शादपुर निवासी दीपक कुमार साह ने स्थानीय थाना में की है। 


दर्ज प्राथमिकी के अनुसार 12 फरवरी को मुजफ्फरपुर सेना बहाली दौड़ में गए युवक को छपरा निवासी दलाल कुणाल सिंह ने परीक्षा पास कराने के नाम पर चार लाख रुपये की मांग की गई।  इस दौरान दलाल ने बताया कि वो दानापुर सेना में क्लर्क पद पर कार्यरत है और अग्निवीर भर्ती में वह अभ्यर्थियों का कॉपी जांच कर रहा है। इसके बाद इसकी बातों पर सरकारी नौकरी के लोभ में इनलोगों ने उसे फिलहाल के लिए  2.5 लाख रुपये दे दिया। पैसे भेजे जाने के बाद जब अभ्यर्थी का सेलेक्शन नहीं हुआ तब उसने दलाल कुणाल सिंह की खोजबीन शुरु कर दी। लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। फिलहाल आरोपी दलाल फरार है। 


इधर, इस पुरे मामले में दानापुर थानाध्यक्ष का कहना है कि, मामला दर्ज कर छानबीन किया जा रहा है। जल्द ही अग्निवीर सेना बहाली करने के नाम पर सेना दलालों का रैकेट का भंडाफोड किया जायेगा। लड़के का घर सारण जिला है। वहां के पुलिस को भी सूचना दे दी गई है।