संसद सत्र का आखिरी दिन: राज्यसभा में बोलेंगे पीएम मोदी, आज भी हंगामें के आसार

संसद सत्र का आखिरी दिन: राज्यसभा में बोलेंगे पीएम मोदी, आज भी हंगामें के आसार

DELHI: संसद सत्र का आज आखिरी दिन है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ ही लोकसभा की कार्यवाही अनिश्तितकाल के लिए स्थगित हो गई थी। अब आज सत्र के अंतिम दिन पीएम मोदी राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलेंगे। धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदन में पिछले दो दिनों से संग्राम चल रहा है। ऐसे में आज आखिरी दिन भी राज्यसभा में भारी हंगामें के आसार है।


दरअसल, 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र की शुरुआत 24 जून से हुई थी। 10 दिनों के सत्र के दौरान पहले दिन यानी 24 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को पद की शपथ दिलाई। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने सत्ता पक्ष के निवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई और दूसरे दिन 25 जून को विपक्ष के सांसदों को शपथ दिलाई गई।


26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव हुआ। विपक्ष ने बड़ी शर्त रख दी कि डिप्टी स्पीकर उनका होगा तभी वह सरकार द्वारा लाए गए स्पीकर को समर्थन देंगे। देश के इतिहास में पहली बार स्पीकर के चुनाव के लिए पक्ष और विपक्ष ने अपने उम्मीदवार उतारे। सत्ता पक्ष की तरफ से बीजेपी सांसद और पूर्व लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया गया जबकि विपश्र की तरफ से आठ बार सांसद रहे के. सुरेश को मैदान में उतारा गया।


हालांकि वोटिंग की नौबत नहीं आई और ध्वनि मत से ओम बिरला को दूसरी बार लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया। इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपति मुर्मू का अभिभाषण हुआ। राष्ट्रपति ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के अगले पांच साल के रोड मैप को सदन के समक्ष रखा। इसके बाद 29 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सरकार की तरफ से धन्यवाद प्रस्ताव लाया गया।


सरकार की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने सदन में धन्यवाद प्रस्ताव लाया और इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरु हो गई। चर्चा के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। विपक्ष के नेता राहुल गांधी के बयान को लेकर पिछले दो दिनों से दोनों सदनों में पक्ष और विपक्ष आमने सामने हैं। 2 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने लोकसभा में सदन को संबोधित किया। आज अंतिम दिन पीएम मोदी राज्यसभा में बोलेंगे। ऐसे में आज भी हंगामें  की प्रबल संभावना है।