राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र शुरू, ये दशक भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण- प्रेसिडेंट

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र शुरू, ये दशक भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण- प्रेसिडेंट

DELHI: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो चुकी है. सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करके खुशी हो रही है, ये दशक भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. राष्ट्रपति ने कहा कि हम सभी को मिलकर नये भारत के निर्माण को गति देनी है, हम भारत के लोग मिलकर सपनों को साकार करेंगे.


अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले सत्र में कई ऐतिहासिक कानून बने हैं. लोकसभा के पहले सत्र में 7 दशकों का रिकॉर्ड बना है. उन्होंने कहा कि सरकार को नये भारत के निर्माण का जनादेश मिला है, नये भारत के विकास में नये अध्याय लिखे जाएंगे. वहीं देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर प्रेसिडेंट ने कहा कि विरोध के नाम पर हिंसा देश को कमजोर करती है.


संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये सत्र मजबूत नींव डालने वाला होगा. बजट सत्र शुरू होने से पीएम ने कहा कि दूसरे कार्यकाल का ये प्रथम सत्र है, ये सत्र दशक के उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा कि कल नववर्ष का बजट पेश किया जाएगा. इस सत्र में आर्थिक मसलों पर चर्चा होगी. पीएम ने उज्जवल भविष्य के लिए सत्र को मजबूती से चलाने की विपक्ष से अपील भी की है. 


आपको बता दें कि कल संसद में बजट पेश होगा. वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का यह दूसरा बजट होगा. ये बजट सत्र इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि देश की आर्थिक स्थिति पहले से कमजोर हुई है. मौजूदा वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 4.5 फ़ीसदी के स्तर पर आ चुकी है जो 2014 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर है. देश में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी पर पहुंच गई है जिसके कारण सरकार भी दबाव में है.  इस लिहाज से बजट सत्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए भी बेहद खास होगा.