संकट में है दुनिया, पर चीन ख़राब उपकरण बेचकर कर रहा कमाई

संकट में है दुनिया, पर चीन ख़राब उपकरण बेचकर कर रहा कमाई

DESK : पुरे विश्व को संकट में डालने के बाद चीन अब अपनी पूरी ताकत इस बात को झुठलाने में लगा रहा है कि COVID19  उनकी लापरवाही के कारण पूरी दुनिया में फैली है. इस बात को कोई और नहीं बल्कि चीन में काम कर रहे स्वतंत्र पत्रकार कह रहे है. उनका कहना है कि उन्हें पैसों का लालच देकर इंटरनेशनल मीडिया में चीन के फेवर में न्यूज़ लिखने को कहा जा रहा है. 

इतना ही नहीं चीन इस महामारी से मुनाफा कमाने की कोशिश में लगा हुआ है. कोरोना के इलाज के दौरान पहने जाने वाले प्रोटेक्टिव किट की अब कमी हो रही है. कई देशों में टेस्ट किट और मास्क की कमी मरीजों के इलाज में बाधा ला रही है. इन चीजों की सप्लाई फ़िलहाल चीन पूरी दुनिया को कर रहा है पर मनमानी कीमत पर. कई देशों को चीन ने खराब मेडिकल उपकरण बेचे हैं. नीदरलैंड और स्पेन ने खराब मेडिकल उपकरण लौटाने की बात कही है. 


नीदरलैंड ने पहले ही चीन से आयात किए गए 6 लाख कोरोना वायरस फेस मास्क को लौटा दिया है. नीदरलैंड को ये फैसला तब लेना पड़ा जब उन्हें मास्क में गड़बड़ी होने की जानकारी मिली. जैसे ही  ये मामला सार्वजानिक हुआ चीनी सरकार एक्शन में आ गई है. चीनी अखबार पीपल्स डेली के मुताबिक, नीदरलैंड में मौजूद चीनी दूतावास ने नीदरलैंड की सरकार से संपर्क किया है और मामले का हल जल्द से जल्द निकालने की बात कही है.

  स्पेन ने भी नीदरलैंड की तरह खराब कोरोना वायरस टेस्ट किट की शिकायत की है. स्पेन ने कहा की Shenzhen Bioeasy कंपनी ने उन्हें खराब कोरोना वायरस टेस्ट किट सप्लाई की है. वहीं टेस्ट किट सप्लाई करने वाली कंपनी ने अपने बचाव में कहा कि कंपनी ने टेस्ट किट के इस्तेमाल का तरीका नहीं बताया था इस लिए ये समस्या आई है . स्पेन की सरकार जहां इन सरे टेस्ट किट को वापस करना चाह रही है, वही Shenzhen Bioeasy कंपनी ने कुछ कोरोना वायरस टेस्ट किट को बदलने की बात कही है. स्पेन के आरोपों पर मेडिकल उपकरणों की सप्लाई करने वाली कंपनी ने कहा है कि सही तरीके से सैंपल कलेक्ट नहीं करने और सही से जांच नहीं होने की वजह से भी गलत रिजल्ट मिल रहा है. बता दें कि स्पेन में कोरोना वायरस से 9387 से अधिक मौतें हो चुकी हैं, वहीं 80 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.

स्पेन के स्वास्थ्य मंत्री साल्वाडोर इल्ला ने कहा था कि चीन से करीब 3518 करोड़ रुपये के मेडिकल उपकरणों की खरीददारी की गई है. जिसमें 950 वेंटिलेटर, 55 लाख टेस्टिंग किट, एक करोड़ 10 लाख ग्लव्ज और प्रोटेक्टिव फेस मास्क शामिल है.


यूरोपियन देशों पर कोरोना वायरस ने जबरदस्त कहर बरपाया है. इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन,इंग्लैंड बुरी तरह प्रभावित है. अन्य देशों में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इटली में तो अब मरने वालों की संख्या 13,155  को पार कर गई है. जानकारों का कहना है कि यूरोप के बाजारों में चीन अपने सामानों से भरपाई करने की कोशिश कर रहा है. मेडिकल उपकरणों का निर्यात चीन ने ऐसे वक्त में शुरू किया है जब दुनिया बुरी तरह कोरोना वायरस से जूझ रही है. 

चीन की दोहरी नीति से सभी वाकिफ है. चीन ने कोरोना को लेकर जो दावे किये है वो भी संदेहास्पद लगते है. चीन की आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसर वहां कोरोना वायरस से सिर्फ 3312 मौते हुई है, पर वहां काम कर रहे खोजी पत्रकारों के अनुसार ये आंकड़ा 1 करोड़ से भी ज्यादा है.