समस्तीपुर के राजा की उंगलियों के इशारे पर नाचते हैं सांप, लोग कहते हैं 'खतरों का खिलाड़ी'

समस्तीपुर के राजा की उंगलियों के इशारे पर नाचते हैं सांप, लोग कहते हैं 'खतरों का खिलाड़ी'

SAMASTIPUR : अगर सांप आपके सामने आ जाए तो आप क्या करेंगे या तो भागने में अपनी भलाई समझेंगे या फिर सांप को मारने की कोशिश करेंगे। लेकिन समस्तीपुर में एक शख्स ऐसा है जो विषैले सापों का रक्षक है। बिल्कुल ही अजूबे अंदाज में ये शख्स सापों को अपने उंगलियों के इशारे से अपने कब्जे  में कर लेता है। अब तक इसने हजारों सांपों की जान तो बचायी ही है हजारों लोगों के सांप के भय से सकून भी दिलाया है। अब तो लोग इसे खतरों का खलाड़ी और स्नैकमैन जैसी उपाधियों से नवाजते हैं।


हम बात कर रहे हैं मोहम्मद राजा की जो समस्तीपुर के मुसरीघरारी का रहने वाला है। मोहम्मद राजा के पास हर हर वक्त सांपों पकड़ने का साजो-सामान तैयार रहता है। को मोहम्मद रजा अपनी बाइक से सांप मिलने की सूचना पर तुरंत वहां पहुंचते हैं और बड़े से बड़ा खतरनाक सांप को पकड़ कर पिंजरे में डाल देते हैं। वे इन सापों को वन विभाग की मदद से चिड़ियाघर के सुपुर्द कर देते हैं।


राजा का मानना है कि पर्यावरण संतुलन के लिए पृथ्वी पर हर जीव जंतु का होना जरूरी है।इसी में सांप भी एक प्राणी है जिसकी रक्षा होनी चाहिए।वातावरण में कई तरह के विषैले गैस है जिसे सांप ही ग्रहण कर उसका अवशोषण करता है।चीन में  कोरोना वायरस से हो रही मौत की चर्चा करते हुए राजा बिल्कुल ही अद्भुद जानकारी बयां करते हैं। राजा बताते है कि चीन के लोग सांपों को खाते है जिससे वहां इनकी संख्या कम होती जा रही है। नतीजतन वहां ये वायरस तेजी से फैल रहा है।


राजा को फिलहाल कोई सरकारी मदद नही मिल रही है।थोड़ी बहुत आर्थिक मदद से ही उसके परिवार का गुजारा चलता है।जरूरत है कि पर्यावरण सुरक्षा के नाम पर करोड़ों राशि खर्च करने वाली सरकार को ऐसे हुनरमंद लोगो को आर्थिक मदद कर प्रोत्साहित करने की।