साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, जानें भारत में कबसे शुरू होगा सूतक काल

 साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, जानें भारत में कबसे शुरू होगा सूतक काल

PATNA : साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण आज लगने जा रहा है। इस चंद्र ग्रहण पर शरद पूर्णिमा का संयोग भी बनने जा रहा है।  यह चंद्र ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगने जा रहा है। सूर्य की परिक्रमा के दौरान जब पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच में आ जाती है, तब चंद्रग्रहण लगता है।  ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि चंद्र ग्रहण आज कितने बजे लगेगा. इसके साथ ही यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं और इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं?


साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर यानी आज रात 11 बजकर 30 मिनट से शुरू हो जाएगा और देर रात 3 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगा, उस समय इस ग्रहण की हल्की छाया पड़नी शुरू हो जाएगी, जिसे चंद्र ग्रहण की पेनब्रा स्टेज कहा जाता है। वहीं, अम्ब्रा स्टेज या गहरी छाया की बात की जाए तो ये 29 अक्टूबर की रात 1 बजकर 5 मिनट से शुरू होकर 2 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगा, जिसकी अवधि 1 घंटा 19 मिनट रहेगी। वैसे ग्रहण का आरंभ मध्य रात्रि 1 बजकर 5 मिनट, मध्य 1 बजकर 44 मिनट और ग्रहण का मोक्ष 2 बजकर 40 मिनट पर होगा।


वहीं, यह चंद्र ग्रहण आज भारत में भी दृश्यमान होगा इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य होगा। आज रात लगने जा रहा खंडग्रास चंद्र ग्रहण चूंकि रात 1 बजकर 5 मिनट पर लग रहा है इसलिए इसका सूतक काल 9 घंटे पहले 28 अक्टूबर यानी आज शाम 04 बजकर 05 मिनट से शुरू हो जाएगा। यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखेगा देगा।


आपको बताते चलें कि,  चंद्रग्रहण के समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए कि चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन ग्रहण न करें। इसके  साथ ही पूजा पाठ करना भी वर्जित माना जाता है। चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी सुनसान जगह या श्मशान भूमि के पास नहीं जाना चाहिए. इस दौरान नकारात्मक शक्तियां काफी ज्यादा हावी रहती हैं। चंद्र ग्रहण के दौरान व्यक्ति को किसी भी नए काम की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। ग्रहण की अवधि में पति-पत्‍नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। चंद्र ग्रहण के दौरान सिर्फ भगवान के मंत्रों का जप करना चाहिए। चंद्र ग्रहण के बाद शुद्ध जल से स्नान करके, गरीबों का दान देना चाहिए। चंद्र ग्रहण के बाद पूरे घर को शुद्ध करना चाहिए. ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। ग्रहण के समय गायों को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरत मंदों को वस्त्र दान देने से अनेक गुना पुण्य प्राप्त होता है।