रॉकेट से भी तेज रफ्तार से बढ़ रही नीतीश कैबिनेट के मंत्रियों की संपत्ति, जानिए किसकी संपत्ति कितनी बढ़ी

रॉकेट से भी तेज रफ्तार से बढ़ रही नीतीश कैबिनेट के मंत्रियों की संपत्ति, जानिए किसकी संपत्ति कितनी बढ़ी

PATNA : नरेश कैबिनेट के मंत्रियों की संपत्ति रॉकेट की रफ्तार से भी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का जो ब्यौरा दिया है वह खुद इसकी पुष्टि करता है. राज्य सरकार के 9 ऐसे मंत्री हैं जिनकी संपत्ति पिछले विधानसभा चुनाव से लेकर अब तक के चंद महीनों में बढ़ गई. नीतीश सरकार के 17 मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्योरा दिया है. इस सर्वे के मुताबिक नौ मंत्रियों की संपत्ति बढ़ी है तो कई की संपत्ति घट गई है

 सरकार के कुछ मंत्री ऐसे हैं जिनकी पत्नियां उनसे ज्यादा अमीर हैं, जबकि कुछ मंत्रियों के पास अपनी खुद की गाड़ी तक नहीं है. नीतीश कैबिनेट के 10 मंत्रियों के पास हथियार है और दो मंत्री ऐसे हैं जिनके पास कोई ज्वेलरी नहीं. नीतीश कैबिनेट में शामिल सबसे अमीर मंत्री संजय कुमार झा है. संजय कुमार झा की संपत्ति 82.37 करोड़ रुपए से ज्यादा है. साल 2019 में उन्होंने अपनी संपत्ति 22.3 7 करोड से अधिक बताई थी लेकिन महज 2 साल बाद उनकी संपत्ति कई गुना बढ़ गई है. नीतीश कैबिनेट में पहली बार जगह पाने वाले जमा खान की संपत्ति सबसे कम है. उनके पास कुल 30.4 लाखों रुपए हैं .हालांकि चुनाव के दौरान उन्होंने अपनी संपत्ति 37.4 लाख रुपए बताई थी यानी चुनाव से अब तक उनकी संपत्ति 7 लाख रुपए कम हो गई है.


 नीतीश सरकार के जिन मंत्रियों की संपत्ति 2020 के विधानसभा चुनाव से लेकर अब तक बढ़ गई है, उनमें वन पर्यावरण विभाग के मंत्री नीरज कुमार सिंह शामिल है. नीरज कुमार सिंह की संपत्ति विधानसभा चुनाव के दौरान 12 करोड़ 94 लाख से थोड़ी ज्यादा थी जो अब बढ़कर 14 करोड़ से ज्यादा हो गई है. इसके अलावा पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन की संपत्ति एक करोड़ 35 लाख से बढ़कर एक करोड़ 74 लाख से ज्यादा हो गई है. साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री सुमित सिंह की संपत्ति विधानसभा चुनाव के दौरान तीन करोड़ सात लाख से ज्यादा थी जो अब बढ़कर तीन करोड़ 68 लाख से ज्यादा हो गई है.

 इसके अलावा जिन मंत्रियों की संपत्ति चुनाव से लेकर अब तक के चंद महीनों में बढ़ गई है उनमें मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार, समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह भी शामिल है. मंत्री नितिन नवीन की पत्नी उनसे ढाई गुना ज्यादा अमीर है. इसके अलावे शाहनवाज हुसैन और श्रवण कुमार की पत्नी भी उन लोगों से ज्यादा अमीर है. मंत्री सम्राट चौधरी. सुनील कुमार और जमा खान के पास अपनी खुद की गाड़ी नहीं है. मंत्री जयंत राज के पास अपनी एक बाइक है. सबसे ज्यादा गाड़ियां मंत्री लेसी सिंह के पास हैं. उनके पास 4 गाड़ियां हैं और बेटे के नाम पर एक बुलेट है. शाहनवाज हुसैन और सुनील कुमार के पास कोई सोना चांदी नहीं है.