रिटायर होते ही इस ख़ास IAS को नीतीश कुमार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, खेल यूनिवर्सिटी के पहले वीसी बने रजनीकांत

रिटायर होते ही इस ख़ास IAS को नीतीश कुमार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, खेल यूनिवर्सिटी के पहले वीसी बने रजनीकांत

PATNA : लखीसराय जिले के जिलाधिकारी रजनीकांत ने सोमवार को अपने पद से खुद की इच्छा से रिटायमेंट ले लिया। लेकिन, इनके रिटायर होते ही अब इन्हें नीतीश कुमार की तरफ से बड़ी जवाबदेही दी गई है। पूर्व डीएम को अब बिहार के पहले खेल यूनिवर्सिटी का वीसी बनाया गया है। इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। 


दरअसल, बिहार का पहला खेल यूनिवर्सिटी बनकर तैयारी है। सीएम नीतीश 29 अगस्त यानी कल इस यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करेंगे। इससे ठीक पहले बिहार के पहले खेल यूनिवर्सिटी के पहले वीसी पूर्व IAS रजनीकांत को बनाया गया है। सीएम नीतीश ने पूर्व आईएएस पर भरोसा जताया है और उन्हें बिहार के पहले खेल यूनिवर्सिटी का कामान सौंपा है। रजनीकांत 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।


मालूम हो कि, लखीसराय के डीएम रजनीकांत को राज्य सरकार ने सोमवार को VRS (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति) दिया था। एक दिन बाद ही नीतीश सरकार ने पूर्व IAS को अहम जिम्मेवारी दी है। खेल विश्विद्यालय बनाए जाने के तीन साल बाद पहली बार वीसी की नियुक्ति हुई है। 16 जुलाई 2021 में इसकी स्थापना की गई थी। यह विश्विद्यालय राजगीर खेल एकेडमी में चलेगा। हाल के ही कैबिनेट बैठक में सरकार ने यहां 31 पदों का सृजन किया है।  


उधर, राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर यानि 29 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार राजगीर में नवनिर्मित खेल एकेडमी का उद्घाटन करेंगे। इसके पहले निदेशक रविंद्रन शंकरण होंगे। रविंद्रन शंकरण वर्तमान में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक भी हैं। उद्घाटन समारोह के मौके पर इंडियन वीमेंस हॉकी टीम के खिलाड़ी एक विशेष प्रदर्शनी मैच खेलेंगी। यह मैच अकादमी के नवनिर्मित एस्टोटर्फ मैदान पर होगा, जिसमें देश की चुनिंदा महिला खिलाड़ी भाग लेंगी। इस खेल एकेडमी में लाइब्रेरी और स्विमिंग पूल छह ब्लॉकों में बंटी है। इसके साथ ही यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को बनाने का काम चल रहा है। 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी।