RCP के साथ JDU कोटे से तीन राज्यमंत्री ले सकते हैं शपथ, जेडीयू अध्यक्ष बोले.. थोड़ी देर में सब क्लियर होगा

RCP के साथ JDU कोटे से तीन राज्यमंत्री ले सकते हैं शपथ, जेडीयू अध्यक्ष बोले.. थोड़ी देर में सब क्लियर होगा

PATNA : आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है. शाम 6 बजे नए मंत्री शपथ लेंगे. बताया जा रहा है कि कुल 43 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं. जिसमें बिहार से 5 मंत्री शामिल किये जायेंगे. जेडीयू कोटे से 4 लोगों को मंत्री बनाने की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह और लोजपा से पशुपति कुमार पारस केंद्रीय मंत्री बनाये जा सकते हैं. 


इन दोनों नेताओं के अलावा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे और जेडीयू के सांसद रामनाथ ठाकुर, दिलेश्वर कामत और चंदेश्वर चंद्रवंशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल होने जा रहे हैं. इन नेताओं का नाम लगभग तय हो गया है. सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जेडीयू के कद्दावर नेता और सीएम नीतीश कुमार के काफी करीबी नेता ललन सिंह का नाम कट गया है. बिहार के मुंगेर सीट से जेडीयू सांसद ललन सिंह मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होने जा रहे हैं. 


बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के कैबिनेट विस्तार में 13 इंजीनियर, 5 डॉक्टरों को मौका मिलेगा. इसके साथ मोदी की नई टीम में 11 महिलाओं को मौका मिल सकता है. कैबिनेट में चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को शामिल किया जाएगा. मोदी के मंत्रिमंडल में आज शामिल होने वाले मंत्रियो में 12 अनुसूचित जाति, 8 आदिवासी और 27 पिछड़े वर्ग से हो सकते हैं. 


कैबिनेट विस्तार में नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के अलावा कुछ मंत्रियों का प्रमोशन भी हो सकता है. अनुराग ठाकुर, पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मांडविया और जी. किशन रेड्डी को कैबिनेट में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बड़े फेरबदल से पहले कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार समेत कईमंत्रियों का इस्तीफा हो गया है. 


आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी कैबिनेट में विस्तार को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है. लेकिन उससे पहले कई मंत्रियों का इस्तीफा लिया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार के अलावा सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, महिला बाल विकास राज्य मंत्री देबोश्री चौधरी और रसायन-उर्वरक मंत्री सदनानन्द गौड़ा ने इस्तीफा दे दिया है. 


शाम छह बजे दिल्ली में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नए मंत्रियों के लिए शपथ ग्रहण समारोह होगा. मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में कई नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही मंत्रिपरिषद की संख्या 53 से बढ़़कर 70 से अधिक हो जाएगी. 


बीते कुछ दिनों में कई नेताओं को मोदी 2.0 कैबिनेट के पहले विस्तार में मौका मिलने की संभावना जताई जा चुकी है. इनमें सबसे ऊपर कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम है. इसके अलावा असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे का नाम भी काफी ऊपर है.