RBI ने दी वर्क फ्रॉम होम की मंजूरी, 31 मार्च तक स्टाफ घर से करेंगे काम

RBI ने दी वर्क फ्रॉम होम की मंजूरी, 31 मार्च तक स्टाफ घर से करेंगे काम

MUMBAI : भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक बड़ा फैसला लिया है. RBI ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है. केंद्रीय बैंक ने महाराष्ट्र सरकार की ओर से वायरस को रोकने के लिए पारित एक प्रशासनिक आदेश के अनुरूप यह फैसला लिया है. मुंबई, महाराष्ट्र में अपने केंद्रीय कार्यालय या मुख्यालय में काम करने वाले कर्मचारी अब अपने घर से ही काम करेंगे. 


कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस को लेकर सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है. भारत में अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें एक शख्स मुंबई का भी शामिल है. आरबीआई ने यह भी आश्वासन दिया कि वित्तीय स्थिरता के मामलों के बारे में सभी आवश्यक बैठकें हमेशा की तरह चलेंगी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग की जाएगी. 


महाराष्ट्र में पॉजिटिव केस के मामलों की संख्या 45 को पार कर गई है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार ने लोगों को यथासंभव घर के अंदर रहने के लिए कहा है. नियोक्ताओं को कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों को कम करने और सामूहिक समारोहों के सभी स्थानों को बंद करने के लिए कहा है. सरकार ने राज्य भर में थर्मल स्क्रीनिंग भी शुरू की है और कंपनियों को सभी एहतियाती उपायों का पालन करने का निर्देश दिया है. 


RBI के मुंबई केंद्रीय कार्यालय में काम करने वाले स्टाफ को भी घर से काम करने का निर्देश दिया है.  COVID-19 के कारण देश में अस्थिरता दिखाई दे रही है. बिहार में भी सरकार ने कई बड़े कदम उठाये हैं. बाजारों में बड़ी भीड़ को कम करने के लिए शॉपिंग मॉल बंद कर दिए गए हैं. सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है. स्कूल, कॉलेज, पार्क और चिड़ियाघर समेत कई सार्वजनिक स्थानों को बंद किया गया है.