रांची में 3 दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का समापन, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन रहे मौजूद

रांची में 3 दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का समापन, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन रहे मौजूद

RANCHI: रांची के खेलगांव में 3 दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का आज समापन हुआ। सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में राज्य के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मौजूद रहे। राज्यपाल सीपी राधाकृष्ण का खिलाड़ियों ने अभिनंदन किया तो वहीं सांसद और रांची के महापौर संजीव विजयवर्गीय ने मोमेंटम देकर उनका स्वागत किया।


राज्यपाल का स्वागत करते हुए रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि एक दिन पूर्व ही राज्य के नए राज्यपाल ने शपथ लिया और दूसरे दिन रांची जिले के खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए वह सांसद खेल महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। सांसद संजय सेठ ने बताया कि इस महोत्सव में 17 प्रखंड के 200 पंचायत से 5 हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।


सांसद संजय सेठ ने बताया कि जिस प्रकार से खिलाड़ियों ने पूरे महोत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है इससे साफ प्रतीत होता है कि पीएम नरेंद्र मोदी का जो संकल्प है।उस संकल्प को पूरा करने हमारा झारखंड पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने झारखंड ओलंपिक संघ को धन्यवाद दिया कि बहुत ही अच्छे तरीके से पूरा खेल महोत्सव को सम्पन्न कराया गया। जो नियमावली है उस हिसाब से खेल का आयोजन कराया गया।


सांसद संजय सेठ ने कहा कि तीन दिनों के इस खेल में 3 हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया साथ ही खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किए उनके बीच कुल 668 मेडल बांटे गए। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने खिलाड़ियों और महोत्सव में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के लिए खेल एक बेहतर विकल्प है। जिस प्रकार से रांची के सांसद संजय सेठ ने सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया है वो बहुत ही बेहतर है। इस खेल में हजारों खिलाड़ियों को अपना प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। 


राज्यपाल ने बताया कि वह अपने युवा दौर में स्पोर्ट्स पर्सन हुआ करते थे उन्होंने भी कई खेल खेले हैं लेकिन आज के दौर में खेल के कई ऑप्शन आ गए हैं और कंपटीशन भी कठिन होता जा रहा है लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आज के दौर में युवाओं के लिए खेल एक विकल्प बन रहा है जिसमें वह बेहतर प्रदर्शन करके दौलत और शोहरत कमा सकते हैं।



खेल महोत्सव में मौजूद खिलाड़ियों को आम लोगों को संबोधित करते हुए गवर्नर ने कहा कि आज से कई वर्ष पहले क्रिकेट के एक मैच के दौरान जब कपिल देव कप्तान हुआ करते थे। उस वक्त पाकिस्तान से एक मैच के दौरान एक गेंद में 6 रन जीत के लिए चाहिए थे और भारत की तरफ से चेतन शर्मा गेंदबाजी कर रहे थे।लेकिन पाकिस्तान की तरफ से जावेद मियांदाद ने छक्का मारकर भारत को मैच हरा दिया। जिसका दुख सभी भारतीयों को हुआ था। 


लेकिन वर्षों के बाद झारखंड का एक युवा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने फिर से उस इतिहास को दोहराने का काम किया और आखिरी बॉल पर छक्का मारकर पाकिस्तान से मैच जीतकर पुराने मैच का बदला लिया। सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ही नहीं दीपिका कुमारी सलेमा टेटे जयपाल सिंह मुंडा सहित कई ऐसे खिलाड़ी है जो झारखंड का नाम देश और दुनिया में रोशन कर चुके हैं। इसीलिए जरूरत है कि झारखंड में खेल को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए ताकि भारत वैश्विक पटल पर अपना नाम रोशन करता रहे।


राज्यपाल ने कहा कि कॉलेज के समय में टेबल टेनिस के चैंपियनशिप रह चुके हैं और वह कई खेल खेल चुके हैं। आज के दौर में जिस तरह से सारी सुविधाएं मुहैया हो रही है ऐसे में सुदूर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों को बेहतर प्लेटफार्म मिल रहा है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वह आग्रह करते हैं कि प्रत्येक सांसद अपने अपने क्षेत्र में इस तरह से खेल महोत्सव का आयोजन कराएं जिससे कि ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले खिलाड़ियों को भी मौका मिल सकें।


मौके पर मौजूद पूर्व राज्य सभा सांसद अजय मारू ने राज्यपाल को धन्यवाद देते हुए कहा कि अपने व्यस्ततम समय में उन्होंने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कार्यक्रम में आने का समय दिया जो निश्चित ही महोत्सव में मौजूद खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने का काम करेगा।


रांची के खेलगांव में 3 दिवसीय सांसद खेल महोत्सव में एथलीट,बैडमिंटन,वूसू,योगा,आर्चरी और कबड्डी के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। सांसद खेल महोत्सव के दौरान जो भी खिलाड़ी हिस्सा लेने पहुंचे थे उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया। खिलाड़ियों का कहना था कि आने वाले समय में इस तरह से आयोजन होते रहे तो निश्चित रूप से राज्यभर के खिलाड़ियों को बेहतर मौका मिल सकेगा।