रामनवमी आज, जानें क्या है भगवान श्री राम की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

रामनवमी आज, जानें क्या है भगवान श्री राम की पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

DESK : चैत्र नवरात्र का आज अंतिम दिन है. पूरे देश भर में आज रामनवमी का त्योहार मनाया जा रहा है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने अधर्म का नाश और धर्म की स्थापना करने के लिए हर युग में अवतार लिया था, तो भगवान विष्णु के इन्हीं अवतारों में से एक श्री राम का अवतार माना जाता है.

आज ही के दिन यानी चैत्र के नवमी तिथि को भगवान विष्णु ने भगवान राम के रूप में जन्म लिया था. इसीलिए आज का दिन रामनवमी के रूप में मनाया जाता है. आज की रामनवमी बहुत ही खास है क्योंकि आज गुरुवार है और गुरुवार का दिन भगवान विष्णु विष्णु का दिन माना जाता है. आज ही के दिन मां दुर्गा को भी विदाई दी जाती है, नवरात्री के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री का पूजन कर हवन किया जाता है.राम नवमी के दिन मंदिरों में कई तरह का विशेष कार्यक्रम का आयोजन होता था, सड़कों पर झांकियां निकलती थी. लेकिन इस बार कोरोना के कारण लोग अपने घरों में ही पूजा अर्चना कर रहे हैं. 

आइए आपको बता दें कि इस बार रामनवमी पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है-

 भक्तजन सुबह के 10:38 से लेकर 1:38 तक भगवान राम की पूजा कर सकते हैं. ये पूजा का शुभ मुहूर्त है. जो लोग अपने घर पर ध्वजारोहण करते हैं इसी वक्त में ध्वजारोहण कर सकते हैं.

पूजा विधि-

साफ वस्त्र पहने और फिर भगवान राम को रोली का तिलक लगाएं.  भगवान राम को पीले फल पीले फूल और पंचामृत का भोग लगाएं. श्री राम के मंत्रों का जाप करें. रामायण और रामचरितमानस का पाठ करें.