रामलला की प्राण प्रतिष्ठा: 500 साल इंतजार के बाद विराजेंगे भगवान, देशभर में दीपोत्सव

 रामलला की प्राण प्रतिष्ठा:  500 साल इंतजार के बाद विराजेंगे भगवान, देशभर में दीपोत्सव

DESK : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में धूम है, सभी को आज  रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार है। पूरा देश राममय हो चुका है। अयोध्या तो प्रभु राम के लिए सज ही चुकी है, देश के अन्य स्थानों पर चहुंओर राम नाम की धूम है। लोगों ने घरों को दीपोत्सव जैसा सजा दिया है। मंदिरों व घरों में अनुष्ठान और भंडारे हो रहे हैं। 


कई राज्यों में प्रतिष्ठित संस्थान, सिनेमाघर, होटल, रेस्तरां, जिला जेल, सरकारी व निजी स्कूल, पंचायत, सामुदायिक भवन, पार्क, रिहायशी सोसाइटियां प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण करेंगी, ताकि अधिकाधिक लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बन सकें। इस समारोह के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे। 


वहीं, आप भी इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण डीडी न्यूज (DD News) और कई नेशनल चैनलों पर होगा जिसे आप घर पर आराम से बैठकर देख सकते हैं। डीडी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर भी कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा, जिसे आप अपने मोबाइल फोन से भी देख सकते हैं।


उधर, प्राण प्रतिष्ठा समारोह संबंधी अनुष्ठान 16 जनवरी को सरयू नदी से शुरू हुआ, जो सोमवार दोपहर अभिजीत मुहूर्त में पूरा होगा। समारोह के लिए आमंत्रित कुछ लोग रविवार को अयोध्या पहुंच गए और अन्य लोगों के आज सुबह पहुंच जाने की उम्मीद है। ऐसी उम्मीद है कि लाखों लोग टेलीविजन और ऑनलाइन मंचों पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखेंगे। इसे देखते हुए केंद्र सरकार समेत कई राज्य सरकारों ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। साथ ही देश और विदेश में इस अवसर पर विशेष उत्सव की घोषणा की गई है।