राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से फर्जीवाड़ा, क्लोन चेक से निकाले गए लाखों रुपए

राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से फर्जीवाड़ा, क्लोन चेक से निकाले गए लाखों रुपए

DESK : राम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. एक क्लोन चेक के माध्यम से  अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के खाते से लाखों रुपए निकाल लिए गए हैं. 

इस फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ जब जालसाज ने 9 लाख 86 हजार रुपए का तीसरा क्लोन चेक लखनऊ के बैंक ऑफ बड़ौदा में पेमेंट के लिए लगाया. एक साथ इतनी बड़ी रकम निकालने को लेकर बैंक ने ट्रस्ट के महासचिव को कॉल किया, तब उन्होंने ऐसा कोई चेक जारी करने से इंकार कर दिया.इसके बाद बैंक ने पेमेंट रोक दी और मामले की जांच शुरु कर दी.

वही ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय  ने अयोध्या कोतवाली में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया. जिसके बाद पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है.  जांच में पता चला कि 1 सितंबर को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते का एक क्लोन चेक लखनऊ के एक बैंक मैं लगाया गया. यह चेक ढाई लाख रुपए का था. छोटी रकम होने के कारण इस चेक का वेरिफिकेशन नहीं हुआ और यह रकम पास हो गई. दो दिन बाद लखनऊ के ही उसी बैंक में साढे तीन लाख रुपए का एक और क्लोन चेक लगाया गया और यह चेक भी पास हो गया. इस तरह से जालसाजों ने 6 लाख रुपये हड़प लिए. पर 9 सितंबर को 9 लाख 86 हजार जब निकालने पहुंचे तब मामले का खुलासा हो गया.