रक्षा बंधन में मिलावटी पनीर को खपाने की थी योजना, धंधेबाजों के मंसूबे पर पुलिस ने फेरा पानी

रक्षा बंधन में मिलावटी पनीर को खपाने की थी योजना, धंधेबाजों के मंसूबे पर पुलिस ने फेरा पानी

MUZAFFARPUR: रक्षा बंधन का त्योहार श्रावण महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। पूर्णिमा होने के कारण लोग वेज पर ज्यादा ध्यान देते है। इस दिन पनीर की डिमांड बढ़ जाती है। इसका फायदा कुछ लोग उठाते हैं जो मिलावटी पनीर बाजार में बेचते हैं। जिससे लोग अनजान रहते हैं। उस पनीर को घर पर लाते है और खाने के बाद बीमार पड़ जाते है। मुजफ्फरपुर में रक्षा बंधन में खपाने के लिए मिलावटी पनीर तैयार किया गया था। 


मिलावटी पनीर की बड़ी खेप को मुजफ्फरपुर पुलिस ने जब्त कर लिया है। गुप्त सूचना के आधार पर मुजफ्फरपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। पुलिस ने अहियापुर थाना क्षेत्र के बैरिया बस स्टैंड के पास से करीब 1200 किलो मिलावटी पनीर के पैकेट को बरामद किया और धंधेबाजों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। 


रक्षा बंधन का त्योहार भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपनी भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई की लंबी उम्र की कामना करती है वही भाई भी बहन की रक्षा की कसमें खाता है। इस बार रक्षा बंधन का त्योहार दो दिन मनाया जाएगा। 30 अगस्त को भद्रा का साया रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगा। इसके बाद से राखी बांधना शुभ रहेगा।  31 अगस्त की सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक राखी बांधी जा सकती है। राखी के त्योहार के मौके पर हरेक घर में कई तरह के पकवान बनते हैं। इस दिन ज्यादातर लोग पनीर की सब्जी बनाते हैं। 


लेकिन यदि असली पनीर की जगह मिलावटी वाला नकली पनीर घर आ जाए तो बीमार पड़ना लाजिमी है। मुजफ्फरपुर में हर घर तक मिलावटी पनीर को भेजने की तैयारी थी लेकिन समय रहते मुजफ्फरपुर पुलिस ने कार्रवाई की और मिलावटी पनीर की बड़ी खेप को जब्त कर लिया। यदि आप भी पनीर खाते है तो पहले पूरी तरह से इसकी जांच कर लें कि आप जो पनीर मार्केट से खरीद रहे हैं वह मिलावट तो नहीं। 


पनीर बनता कैसे हैं जानिए?

सबसे पहले दूध से क्रीम निकाली जाती है और फिर उस दूध में अरारोट मिला दिया जाता है। अरारोट की मात्रा इतनी होती है कि दूध गाढ़ा हो जाए। इसके बाद इसमें फार्मलीन डाल दिया जाता है। दूध को फाड़ने के लिए छेने का पानी डाला जाता है।


नकली पनीर की पहचान कैसे करे जानिए?

1.नकली पनीर ज्यादा टाइट होता है। उसका टैक्सचर रबड़ की तरह होता है।

2. पनीर का टुकड़ा हाथ में मसलकर देखें यदि यह टूटकर बिखर जाए तो समझ लीजिए मिलावटी पनीर है। क्योंकि इसमें मौजूद 'स्किम्ड मिल्ड पाउडर' दबाव नहीं सह पाता है।

3.एक और विधि से इसकी जांच की जा सकती है। पनीर को पहले पानी में उबालकर ठंडा कर लें। ठंडा हो जाए तो उस पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें। अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए कि यह मिलावटी पनीर है। मिलावटी दूध, पनीर खाने से पेट और त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं। नकली पनीर खाने से टायफाइड, अल्सर, डायरिया और जॉन्डिंस रोग होता है।


यदि मिलावटी सामान बेची तो ये मिलेगी सजा

IPC की धारा 272  के तहत खाने पीने वाली नकली चीजें तैयार करने पर इस धारा में दोषी पाये जाने पर 6 महीने की सजा और एक हजार रुपए जुर्माना या फिर दोनों ही सजा का प्रावधान है।

IPC की धारा 273 के तहत खाने-पीने की चीजों को तैयार करने में ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करना जो सेहत के लिए ठीक न हों। दोषी पाए जाने पर 6 महीने सजा और 1000 जुर्माने का प्रावधान है।

IPC की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी करना, इस धारा में दोषी पाए जाने पर 7 साल की सजा और फाइन या दोनों होने का प्रावधान है।