राजमाता विजया राजे सिंधिया के सम्मान में पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपये का सिक्का, जानिए क्या है खास

राजमाता विजया राजे सिंधिया के सम्मान में पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपये का सिक्का, जानिए क्या है खास

DESK : राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल समारोह के माध्यम से 100 रुपये का सिक्का जारी किया. राजमाता की 100वीं जयंती के अवसर पर वित्त मंत्रालय द्वारा उनके सम्मान में विशेष सिक्का जारी किया गया है. 


आपको बता दें कि सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया का फोटो है, जिस पर ऊपर हिंदी व नीचे अंग्रेजी में विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के साथ उनके जन्म का साल 1919 व जन्म शताब्दी वर्ष 2019 अंकित है. वहीं दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा है व अशोक स्तंभ के नीचे अंकों में रुपये 100 लिखा है. 


गौरतलब है कि राज परिवार से आने वाली सिंधिया भगवा पार्टी के प्रमुख चेहरों में से एक थीं. उनका जन्म 12 अक्टूबर 1919 को हुआ था. उनकी बेटी वसुंधरा राजे और पोते ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शामिल हैं. इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश के जिलों में राजमाता की स्मृति में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भोपाल स्थित प्रदेश कार्यालय में राजमाता के जीवन पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे.