राजधानी में डेंगू का कहर, NMCH में एक और किशोर की मौत; सामने आए 18 नए मामले

राजधानी में डेंगू का कहर, NMCH में एक और किशोर की मौत; सामने आए 18 नए मामले

PATNA : राजधानी पटना में बरसात का मौसम आते ही एक बार फिर डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है।  गुरुवार को डेंगू से पीड़ित एक 16 वर्षीय किशोर की मौत हो गई। जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। अभी भी अस्पताल में 15 मरीज भर्ती हैं और 18 नए मामले सामने आए हैं। डेंगू के बढ़ते प्रकोप से लोगों में दहशत का माहौल है।


जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में औषधि विभाग के डेंगू वार्ड में चार महिला और पांच पुरुष मरीज को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। शिशु रोग विभाग के डेंगू वार्ड में भर्ती छह डेंगू पीडितों का चल रहा है। अस्पताल में इलाज के दौरान डेंगू पीड़ित 16 वर्षीय नौबतपुर नगमा निवासी आर्यन कुमार की गुरुवार की सुबह मौत हो गई। यह जानकारी अधीक्षक प्रो. डॉ. विनोद कुमार सिंह ने दी।


औषधि विभाग के अध्यक्ष प्रो. डा. अजय कुमार सिंहा ने बताया कि डेंगू पीड़ित आर्यन का प्लेटलेट्स दस हजार से कम हो गया था। रक्तचाप कम होने के साथ ही तेज बुखार और रक्तस्राव होने लगा था।24 अगस्त को डॉ. विभू प्रसाद की यूनिट में भर्ती किया गया था। पांच यूनिट प्लेटलेट्स भी चढ़ाया गया था। उन्होंने बताया कि डेंगू पीड़ित भर्ती अन्य मरीजों की हालत बेहतर है।


उधर, अधीक्षक ने बताया कि औषधि एवं शिशु रोग विभाग के डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों पर डाक्टरों की टीम विशेष नजर रख रही है। अस्पताल में सभी आवश्यक दवाइयां एवं जांच सुविधा उपलब्ध है।विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि आवश्यकता अनुसार डेंगू मरीज के लिए तत्काल दवाइयां खरीद करें ताकि इलाज में कोई रुकावट न आए। डेंगू मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ा कर 55 कर दी गई है।