रेलवे ने आरक्षण के नियमों में किया बड़ा बदलाव, त्योहारों में यात्रा करना होगा आसान

रेलवे ने आरक्षण के नियमों में किया बड़ा बदलाव, त्योहारों में यात्रा करना होगा आसान

DESK :  इस त्योहारों के सीजन में यदि आप घर आना चाहते हैं तो ये खबर आप के लिए है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियम में बड़ा बदलाव किया है. अब रेलवे दो आरक्षण चार्ट जारी करेगी. दूसरी चार्ट ट्रेन के स्‍टेशन से छूटने के 30 मिनट पहले जारी की जाएगी. इसकी जानकारी रेलवे ने सोशल मीडिया पर दी है.  

रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान के समय से आधा घंटा पहले द्वितीय आरक्षण तालिका तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्टूबर से बहाल करने का निर्णय लिया है. पिछले कुछ महीनों से कोरोना महामारी के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गई थी.

सभी जोनल रेलवे द्वारा किए गए आग्रह के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने इसपर काफी विचार करने के बाद ये बदलाव करने का फैसला किया है. अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा,  इस हिसाब से ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर टिकट बुकिंग सुविधा द्वितीय आरक्षण तालिका के तैयार होने से पहले तक उपलब्ध होगी. सीआरआईएस इसके लिए सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करेगा ताकि दस अक्टूबर से इस व्यवस्था को बहाल किया जा सके.

दरअसल, 25 मार्च से देस में लॉकडाउन लागू हो गया था जिसके चलते सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी थी. हालांकि,  अब चरणबद्ध तरीके से रेलवे अपनी सेवाएं बहाल कर रहा है. इसी क्रम में पूर्व की व्यास्थाओं को लागू किया जा रहा है.