राहत की खबर: बिहार में अब ONLINE आर्डर करिये बालू, घर पहुंच जायेगा ट्रक,पैसे भी कम लगेंगे

राहत की खबर: बिहार में अब ONLINE आर्डर करिये बालू, घर पहुंच जायेगा ट्रक,पैसे भी कम लगेंगे

PATNA: बिहार में पिछले 10-15 सालों से बालू के नाम पर कई तरह के खेल हुए हैं. हालत ये है कि घर बनाने चले व्यक्ति को बालू खरीदना सोना खरीदने के बराबर बन गया है. लेकिन अब राज्य सरकार ने नई व्यवस्था लागू कर दी है. अब बालू के लिए ऑनलाइन आर्डर करिये. घर बैठे ट्रक या ट्रैक्टर पहुंच जायेगा. रेट भी कम लगेगा.


बिहार के डिप्टी सीएम और खनन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को सरल और पारदर्शी तरीके से बालू, गिट्टी और दूसरे लघु खनिज उपलब्ध कराने के लिए नयी व्यवस्था लागू की जा रही है. अब बिहार सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग, बिहार सरकार ने "बालू मित्र" पोर्टल विकसित करना शुरू कर दिया है. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही बालू की ऑनलाईन खरीद कर सकता है. बालू की खरीद के बाद उसकी होम डिलीवरी भी सुनिश्चित होगी.


रेट भी सस्ता होगा

डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि बालू मित्र पोर्टल को संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने बिहार स्टेट माईनिंग कॉरपोरेशन लि० को प्राधिकृत किया है. बालू मित्र पोर्टल पर सभी बालूघाट बंदोबस्तधारी और बालू बेचने का लाइसेंस लेने वाले निबंधित रहेंगे. उनके द्वारा बालू का रेट पोर्टल पर डाला जायेगा. सारे लोगों के रेट की तुलना कर खरीददार अपनी पसंद से बालू आनलाईन ऑर्डर कर सकेंगे. खरीदे गये बालू की होम डिलेवरी हो सके इसके लिए ट्रांसपोर्टरों का भी निबंधन होगा. वे वाहन के प्रकार के हिसाब से प्रति कि०मी० परिवहन किराया बालू मित्र पोर्टल पर दिखायेंगे. 


बालू मित्र पोर्टल पर ग्राहकों द्वारा अपनी जरूरत के अनुसार अपना नाम, पता और बालू के प्रकार के साथ सोथ उसकी मात्रा का विवरण प्रविष्ट कर OTP के माध्यम से सत्यापन करायेंगे और फिर आर्डर बुक किया जायेगा. ग्राहक बालू की खरीद सीधे संचालित बालूघाटों या भंडारण करने वाले लाइसेंसी कारोबारियों से कर सकते हैं. ग्राहकों को उचित मूल्य पर बालू उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऑनलाईन भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. इस पोर्टल के लागू होने से कम दाम पर बालू उपलब्ध होगा.


वहीं, बालू के ट्रांसपोर्टेशन के लिए वाहन मालिक भी स्वयं अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन बालू मित्र पोर्टल पर करा सकेंगे.  इसके लिए वाहन, वाहन मालिक और चालक से सबंधित सूचना देकर OTP के माध्यम से सत्यापित करायेंगे. ऑर्डर कन्फर्म होने के बाद ग्राहक को वाहन निबंधन संख्या, वाहन मालिक और चालक का नाम-माबाईल नंबर SMS के माध्यम से सूचित किया जायेगा.


सही विक्रेता और ट्रांसपोर्टर के चयन के बाद ऑनलाईन भुगतान करके बालू की आपूर्ति के लिए आदेश दिया जायेगा. फिर बालू की होम डिलेवरी की जाएगी. ये पूरी प्रक्रिया विभाग के BSMCL द्वारा संचालित करायी जायेगी. ग्राहक तक पहुंचने की अवधि तक उक्त वाहनों के आवागमन की मॉनिटरिंग GPS एवं Vehicle Location Tracking System के माध्यम से की जाएगी. ग्राहक स्वयं भी उक्त वाहन के Movement को Track कर सकेंगे. इससे उनके द्वारा ऑर्डर दिया गया बालू ही उन्हें प्राप्त होगा.


आम जनता से धोखाधड़ी की संभावना को समाप्त करने के उद्देश्य से ऑडर को रिर्टन / कैंसिल करन की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी और भुगतान की राशि वापस करने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. उप मुख्य मंत्री ने बताया कि इस पोर्टल को विकसित करने के लिए बिहार स्टट माईनिंग कॉरपोरेशन लि० ने प्रतिष्ठित कंपनिया के चयन के लिए निविदा आमंत्रित कर दी है. एजेंसी के चयन के बाद अगले दो माह में पुरी व्यवस्था लागू की जाएगी. इस पोर्टल के अतिरिक्त आमजनो, ट्रांसपोर्टस आदि की सहूलियत के लिए मोबाईल एप भी विकसित किया जायेगा.