राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

DELHI: राफेल डील पर दायर पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा. राफेल विमान डील मामले में शीर्ष अदालत के 2018 के आदेश पर वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण समेत अन्य लोगों ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी. जिस पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ इसपर फैसला सुनाएगी.


आपको बता दें कि राफेल लड़ाकू विमान डील को लेकर काफी विवाद हुआ था. इस मामले में जनहित याचिका दायर कर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था. इसके अलावा लड़ाकू विमान की कीमत, कॉन्ट्रैक्ट, कंपनी की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए गए थे. इस मामले में यूपीए सरकार ने केंद्र सरकार पर अधिक कीमत पर यह डील करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को जमकर घेरा था. 


पिछली बार सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि राफेल विमान खरीद प्रक्रिया पर कोई सवाल खड़े नहीं किए गए थे. सौदा राष्ट्रीय सुरक्षा के सवाल से जुड़ा है. लिहाजा वह इस मामले में दखल नहीं दे सकती है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी. इसमें सरकार पर सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किए जाने का आरोप लगाया गया था.