राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले BJP का स्वच्छता अभियान, सम्राट समेत इन नेताओं ने की मंदिरों की सफाई

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले BJP का स्वच्छता अभियान, सम्राट समेत इन नेताओं ने की मंदिरों की सफाई

PATNA :  अयोध्या के राम मंदिर में मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तारीख तेजी से नजदीक आ रही है, जो 22 जनवरी को निर्धारित है। इसको लेकर 16 जनवरी से शुरू होने वाले अनुष्ठानों की एक श्रृंखला मुख्य समारोह से पहले होगी। वहीं, इस कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने सभी लोगों से अपील किया है कि  22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की, मंदिरों की साफ सफाई करें, स्वच्छता का अभियान चलाएं। 


वहीं, इस कार्यक्रम राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा के निर्देशानुसार रविवार 14 जनवरी 2024 से प्रारंभ होकर 22 जनवरी 2024 तक पूरे देश में यह चलेगा। इसके तहत सभी मंदिर परिसरों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।  जिसमें स्वयं पार्टी के मंत्री एवं कार्यकर्ता मंदिरों में सफाई कर जनमानस को प्रेरित करेंगे। ऐसे में बिहार में आज भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी,भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री ऋतुराज सिन्हा समेत कई पार्टी नेता शामिल हुए। 


वहीं, रविवार को बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली में स्वच्छता अभियान का प्रारंभ किया। इसके बाद बीजेपी के सारे मंत्री, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, राज्यों के मंत्री, राष्ट्रीय पदाधिकारी, राज्यों के पदाधिकारी और सारे जनप्रतिनिधि स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेंगे। पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रोजाना औसतन 2 से 3 घंटे तक का समय इसके लिए देंगे और लोगों को भी प्रेरित करेंगे। 


उधर, पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश के ऋषियों-मुनियों-संतों से लेकर सामान्य मानवी तक, सभी ने हमेशा युवाशक्ति को सर्वोपरि रखा है। श्री अरबिंदो कहते थे कि अगर भारत को अपने लक्ष्य पूरे करने हैं, तो भारत के युवाओं को एक स्वतंत्र सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। स्वामी विवेकानंद जी भी कहते थे कि भारत की उम्मीदें भारत के युवाओं के चरित्र और उनकी प्रतिबद्धता पर टिकी है। श्री अरबिंदो और स्वामी विवेकानंद का ये मार्गदर्शन आज 2024 में भारत के युवा के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।