राजधानी में डेंगू का विस्फोट, एक दिन में 53 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

राजधानी में डेंगू का विस्फोट, एक दिन में 53 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

PATNA : बिहार के अंदर डेंगू का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राजधानी पटना के कंकड़बाग और अजीमाबाद हॉटस्पॉट बन गए हैं। शनिवार को डेंगू के 33 और राज्य भर में 53 मरीज मिले हैं। इनमें कंकड़बाग से आठ, अजीमाबाद से छह, एनसीसी अंचल से पांच, पटना सिटी से 4, बांकीपुर अंचल से दो और पाटलिपुत्र अंचल से एक मिले हैं। राज्य के अंदर अबगू संक्रमितों की संख्या बढ़कर 280 पर पहुंच गयी है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।


जानकारी के मुताबिक, एक दिन पहले भी 18 डेंगू पीड़ित पटना में मिले हैं। पटना में इस वर्ष अबतक कंकड़बाग, अजीमाबाद और बांकीपुर अंचल सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बनकर उभरे हैं। अबतक मिले कुल डेंगू पीड़ितों में आधे से ज्यादा इन्हीं तीन अंचलों से मिले हैं। इन अंचलों के दर्जन भर से ज्यादा मोहल्ले जलजमाव, खुले सीवर और ध्वस्त मैनहोल से त्रस्त है।


बताया जा रहा है कि इस साल एक जनवरी से 30 अगस्त तक राज्य के विभिन्न जिलों में 728 डेंगू पीड़ित हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग को जिलों से मिली रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार (30 अगस्त) को पटना में 33, दरभंगा 3, बेगूसराय 3, मुजफ्फरपुर 2, नालंदा 2, सीवान में 2 मरीज मिले। अरवल, भागलपुर, जहानाबाद, कटिहार, मधुबनी, नवादा, सारण और वैशाली में एक-एक मरीज मिले हैं।


वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक सह मलेरिया के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि डेंगू नियंत्रण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड, दवा और प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। पर्याप्त मात्रा में दवा की निशुल्क उपलब्धता है। ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स भी उपलब्ध करा दिए जाएंगे।


उधर पटना को लेकर डीएम  डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि डेंगू के हॉट स्पॉट बने पटना के तीनों अंचलों कंकड़बाग, बांकीपुर और अजीमाबाद अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर प्रभावित मोहल्ले में फॉगिंग और एंटी लार्वासाइड का छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए भी कहा गया है। अगले सप्ताह डेंगू पर विशेष बैठक भी आयेाजित की जाएगी।