पूर्णिया कांड: जहां घटना हुई वहां ओवैसी की पार्टी का MLA- गिरिराज सिंह

पूर्णिया कांड: जहां घटना हुई वहां ओवैसी की पार्टी का MLA- गिरिराज सिंह

PURNEA: बायसी थाना के मझवा गांव में 19 मई को महादलितों के साथ हुई दरिंदगी की घटना पर BJP सांसद गिरिराज सिंह ने कहा अगर मुसलमानों के साथ इस तरह से अत्याचार हुआ रहता तो राहुल गांधी जैसे लोग घटनास्थल पर पहुंच जाते। राहुल गांधी उन्नाव पर पॉल‍िट‍िकल टूरिज़्म करते हैं लेकिन इस मामले पर चुप रहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जहां यह घटना हुई वहां के विधायक ओवैसी की पार्टी के हैं। 


ग‍िर‍िराज स‍िंह ने कहा क‍ि सेक्यूलरिज़म की बात करने वालों के मुंह पर यह घटना तमाचा है। आरजेडी पर हमला बोलते हुए कहा कि MY समीकरण पर इनकी पार्टी और राजनीति चलती है। ओवैसी की जीत सामाजिक समरसता के लिए खतरा है। उन्होंने इस मामले पर कार्रवाई की मांग की। हालांकि इस कांड में पुलिस ने अब तक 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।


मझवा गांव में 19 मई की रात एक खास समुदाय के लोगों ने महादलित लोगों के घरों में आग लगा दिया था। इसके बाद से  तनाव का माहौल है। केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस के सेक्युलरिज्म और RJD के MY समीकरण पर सवाल उठाया। गिरिराज ने आरोप लगाया कि 200-300 खास समुदाय के लोगों ने महादलितों के 23 घरों में आग लगाई है। इस घटना का स्पीडी ट्रायल की जानी चाहिए। यह घटना बायसी विधानसभा में हुई है जिसका प्रतिनिधित्व ओवैसी की पार्टी AIMIM कर रही है।


 AIMIM से वहां सामाजिक ताने-बाने को खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने देश के चिकेन नेक पर खतरे की बात भी कही। पूर्णिया और किशनगंज से लेकर पश्चिम बंगाल-असम तक ये चिकेन नेक की बात करते हैं। शरजील इमाम ने कहा था चिकेन नेक काट देंगे और ये बहुत बड़ी घटना हो गई। पूर्णिया जिला प्रशासन ने कहा है कि सोशल मीडिया पर एक समुदाय विशेष को लेकर भ्रांति फैलाई जा रही है। आरोपी कहीं बाहर से नहीं आये थे बल्कि दोनों पक्ष के लोग स्थानीय ही हैं।


बायसी अनुमंडल मुख्यालय की खपड़ा पंचायत के मझुआ गांव में दो पक्षों के बीच हुए 19 मई को खूनी संघर्ष हुआ था। इसमें एक सेवानिवृत चौकीदार नेवालाल राय की मौत हो गई। जबकि गांव में तैनात चौकीदार दिनेश राय हमले में गंभीर रूप से घायल हो गये थे। वहीं एक दर्जन घरों में आग लगा दी गई। दरअसल शाम में दोनों पक्षों के बीच आंगन में टटिया लगाने को लेकर विवाद हुआ था। ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात 10 से 11 बजे सैकड़ों असामाजिक तत्वों ने लाठी व तलवार से लैस होकर मझुआ गांव के महादलित टोला में हमला बोल दिया।


इस मामले में कुल 63 लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है। 150 अज्ञात लोगों को भी इसमें शामिल किया गया है। मझवा कांड मामले में अब तक 11 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि कि अभी भी सैंकड़ों फरार है। जिनकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। एसपी दयाशंकर ने बायसी थानाध्यक्ष अमित कुमार को हटाकर लाइन हाजिर कर दिया है। वहीं, धमदाह सर्किल इंस्पेक्टर सुशील कुमार सुमन को बायसी का नया थानाध्यक्ष बनाया। नए थानाध्यक्ष ने भी कार्यभार संभाल लिया है।


मझुवा गांव में महादलितों पर हुए हिंसक हमले के 6 अन्य आरोपियों को भी अब पुलिस ने धर दबोचा है। कुल मिला कर मझवा कांड मामले में अब तक कुल 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ जारी है। एसपी ने कहा कि इस मामले पर उन्हें लगातार लीड मिल रही है। यह तीसरी लीड थी। अब भी कई आरोपियों की गिरफ्तारी में पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। 


एसपी दयाशंकर ने बताया कि सभी 6 आरोपियों को आज सुबह धर दबोचा गया है। 19 मई की रात से यह सभी आरोपी मझवा हिंसा को अंजाम देकर फरार थे। वहीं पूर्व में भी 5 गिरफ्तारियां की गई थी। इस तरह समूचे मामले में कुल 11 गिरफ्तारियां की गई हैं। एसपी दयाशंकर ने बताया कि इस मामले में कुल 3 एफआईआर की गई है। जिसमें सैंकड़ों नामजद और 200 से अधिक अज्ञात शामिल हैं।